स्पेशल इंट्रोडक्ट्री कोर्स प्रशिक्षण का हुआ समापन

रामू बाजपेयी

आगमपुर (हरदोई)- पाली शाहाबाद मार्ग पर स्थित स्वामी ब्रह्मानंद डिग्री कॉलेज में चल रहे पांच दिवसीय स्पेशल इंट्रोडक्ट्री कोर्स का बुधवार को समापन हो गया । जिसमें बतौर मुख्य अतिथि भाजपा जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्र ‘नीरज व शाहाबाद के उपजिलाधिकारी राम प्रकाश मौजूद रहे । स्वामी ब्रह्मानंद महाविद्यालय के प्रबन्धक ए0बी0 सिंह ने मुख्य अतिथियों का स्वागत बैज लगाकर किया।

आपको बताते चलें कि स्वामी ब्रह्मानंद महाविद्यालय में एक स्पेशल इंट्रोडक्ट्री कोर्स के प्रशिक्षण का आयोजन किया गया था जिसमें डीएलएड के छात्र छात्राएं प्रतिभाग कर सकते थे। कार्यक्रम 8 जून को प्रारंभ हुआ था और समापन 12 जून को हुआ ।

कार्यक्रम में बाबू खां नत्थन बानो डिग्री कॉलेज पाली, बी0 एन0 डिग्री कॉलेज शाहाबाद व स्वामी ब्रह्मानन्द महाविद्यालय आगमपुर के डीएलएड प्रशिक्षुओं ने प्रतिभाग किया। इस प्रशिक्षण के अंतर्गत प्रशिक्षुओं को बिना बर्तन के भोजन बनाना, तम्बू बनाना, नदी की गहराई आँकना, इमारत की लंबाई आँकना, गांठ बनाना आदि तमाम तरीके की जानकारी प्रदान की गई । जिससे वे विषम परिस्थितियों में अपने को सुरक्षित रख सकें।

बोले उपजिलाधिकारी

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी राम प्रकाश ने प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए कहा कि इस तरीके का प्रदर्शन वास्तव में सराहनीय है । इससे ये सिद्ध हो गया कि विलक्षण प्रतिभाएं सिर्फ शहरों में ही नही बल्कि ग्रामीण अंचलों में निवास करती है। उन्होंने सभी छात्र छात्राओ को शुभकामनाएं दी और कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इस तरीक़े के कार्यक्रम वास्तव में काबिल-ए-तारीफ हैं और बच्चों के सर्वांगीण विकास में सहायक होते हैं।

बोले भाजपा जिलाध्यक्ष

इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्रा ‘नीरज’ ने कहा कि आज जो डीएलएड प्रशिक्षुओं के द्वारा तम्बू और बिना बर्तन के भोजन बनाया गया वह वास्तव में बहुत अच्छा लगा। उन्होंने आगे कहा कि ये भविष्य के शिक्षक है । आगे चलकर ये हजारों बच्चों का भविष्य सुधारने का काम करेंगे । ऐसे में इनके लिए ये प्रशिक्षण बहुत ही लाभदायक है।

बोले जिला संगठन आयुक्त स्काउट

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश भारत स्काउट गाइड के जिला संगठन आयुक्त रमेश चन्द्र वर्मा ने कहा कि ये कार्यक्रम उत्तर प्रदेश भारत स्काउट गाइड हरदोई जिला संस्था के द्वारा समस्त डीएलएड विद्यालयों में चलाये जा रहे हैं । इसका मुख्य उद्देश्य भारत के प्रत्येक नागरिक को एक आदर्श नगरिक बनाकर उसके अंदर देशभक्ति की भावना का विकास करना है।

ये रहे मौजूद

अनुराग अवस्थी, फुरकान खान, डा इरफान खान, अरविंद कनौजिया, प्रशांत, विकास कुमार, संजय कुमार, अक़ीक़ परवेज़, सुशील वर्मा, रजनीश कुमार, भानु प्रताप, सोनू त्रिवेदी, शिवमोहन बाजपेयी, राधा शुक्ला, खुशनूर, सारिका दीक्षित आदि के साथ साथ सैकडों प्रशिक्षु मौजूद रहे।

url and counting visits