Interview : स्नातक निर्वाचन क्षेत्र लखनऊ की निर्दलीय प्रत्याक्षी कान्ति सिंह का विशेष साक्षात्कार

ट्रांसफॉर्मर खराब, एक सप्ताह से गांव में छाया अंधेरा

कछौना/बघौली (हरदोई) : प्रदेश सरकार का 48 घंटे में ट्रांसफार्मर बदलने दावा खोखला साबित हो रहा है। विद्युत उपकेंद्र बघौली के अंतर्गत अनुसूचित जाति बाहुल्य ग्राम मढ़िया (महरी) में एक सप्ताह से अधिक का समय बीत गया, लेकिन विभाग उसे बदलने की जहमत नहीं उठा रहा है।

ग्रामीण शंकर, सुरेश, पप्पू, संजय, पुच्ची, नीरज, सहित अन्य दर्जनों ग्रामीणों ने बताया खराब ट्रांसफार्मर की शिकायत अवर अभियंता महेंद्र पालीवाल के सीयूजी नंबर 9473518335 व पावर हाउस के सीयूजी नंबर 9453005104 पर शिकायत दर्ज करा चुके हैं। परंतु शिथिलता व सुविधा शुल्क के अभाव में अवर अभियंता बघौली ने ग्रामीणों का फोन उठाना बंद कर दिया है। इतना ही नहीं ग्रामीण दूरभाष के माध्यम से उच्च अधिकारियों से भी शिकायत दर्जनों बार कर चुके हैं। परन्तु ग्रामीणों को आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं मिल रहा है। ग्रामीण विभागीय अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। इससे बिजली विभाग के प्रति लोगों में आक्रोश पनपता जा रहा है।

ग्रामीणों का आक्रोश कभी भी आंदोलन का रूप ले सकता हैं। उपभोक्ताओं ने बिजली विभाग के टोल फ्री नंबर 1912 पर भी दर्जनों शिकायत दर्ज करायी। लेकिन सुविधा शुल्क के अभाव में विभागीय अधिकारियों/कर्मचारियों ने हरिजन बाहुल्य ग्राम का खराब ट्रांसफार्मर एक सप्ताह बीत जाने के बाद भी बदलवाना मुनासिब नहीं समझा। ग्रामीणों के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण शोपीस बने हुए हैं। वहीं बिजली पानी के लिए लोगों को भयंकर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां के लोगों ने जनहित के लिए शीघ्र ही ट्रांसफार्मर बदलवाने की मांग की है। ग्रामीणों ने बताया कि अगर अधिकारियों द्वारा शीघ्र ट्रांसफार्मर नहीं बदलवाया जाता हैं, तो गांव के लोग एकजुट होकर आंदोलन करेंगे जिसकी संपूर्ण जवाबदारी बिजली विभाग के अधिकारियों की होगी।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता

url and counting visits