वृक्ष हम सब के भाई के समान

युवा मंच संगठन की महिला शाखा की जिलाध्यक्ष शैफाली सक्सेना के नेतृत्व में दर्जनों संगठनों युवतियों को रक्षाबंधन के पवित्र पर्व पर मोहल्ला जवाहरपुरी स्थित गायत्री आश्रम में वृक्षों को युवतियों द्वारा राखी/रक्षासूत्र बांधकर उनका वृक्षमित्र होने का संस्कार कराया गया ।

इस अवसर युवा मंच संगठन महिला शाखा की ज़िलासचिव हर्षिता गुप्ता बताया की वृक्ष हम सब के भाई के समान है जो हम सबके जीवन का अभिन्न अंग है । हम संगठन की इस मुहिम हो बिगत 5 वर्षों मनाते आ रहे वृक्षों को राखी बांध कर हम जन सन्देश देना चाहते है कि वृक्ष मानव जीवन में एक भाई की तरह हम सबके जीवन की २४ घण्टे रक्षा करते है और मानव जीवन से लेकर प्रकृति को पूर्ण करते है ।

संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ध्रुव देव गुप्ता ने इस मौके पर वृक्षों को रक्षासूत्र बांधते हुये कहा कि हमने कोई बहुत बड़ा काम नही किया । लेकिन पेड़ पर रक्षा सूत्र बांधकर बहुत सुकून मिला साथ ही संगठन के बहनों में प्रत्यक्ष रूप से वृक्ष मित्र होने के संस्कार भी संप्रेषित कर सका, रक्षाबंधन के दिन पेड़-पौधों पर भी रक्षा सूत्र बांधकर उनकी दीर्घायु होने की कामना करके की स्वस्थ परंपरा पेड़-पौधों की सुरक्षा व स्वच्छ पर्यावरण के सम्बन्ध में एक सार्थक पहल अवश्य हो सके यदि रोपित वृक्षों के वयस्क हो जाने तक उनकी सुरक्षा और देखभाल सुनिश्चित की जाय तो ही पौधारोपण सार्थक सिद्ध हो सकता है और वृक्षों को राखी के माध्यम से रक्षासूत्र बांधकर प्रण लेना सबका परम कर्तव्य पूर्ण रक्षासूत्र से पूर्ण होता है ।

इस मौके पर युवा मंच संगठन के महिला शाखा की शैफाली सक्सेना, हर्षिता गुप्ता, चांदनी सक्सेना, कंज़्जिका गुप्ता, प्रभा यादव, गुंजन गुप्ता, नीलू यादव, विष्णो गुप्ता, वन्या गुप्ता, रजनी सक्सेना मीठी गुप्ता आदि उपस्थित रही ।

url and counting visits