पति के मामू ने किया बलात्कार, पीड़िता ने डीजीपी से की शिकायत

त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड विधानसभा चुनाव की मतगणना आज

त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड विधानसभा चुनाव की आज होने वाली मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। त्रिपुरा में 18 फरवरी और मेघालय तथा नगालैंड में 27 फरवरी को वोट डाले गये थे। तीनों राज्यों में विधानसभा की साठ-साठ सीटें हैं, लेकिन तीनों में 59-59 सीटों के लिये मतदान हुआ। त्रिपुरा में चारिलम और मेघालय में विलियम नगर सीट का चुनाव रद्द कर दिया गया था। नगालैंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री और सांसद नेफयू रियो उत्‍तर अंगामी-दो निर्वाचन क्षेत्र से निर्विरोध चुन लिए गए हैं। चुनाव आयोग ने कल होने वाली मतगणना के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं।

59 सीटों के लिए बीस मतगणना केन्द्रों में वोटों की गिनती होगी। सात सीटों की विधानसभा में 18 फरवरी को 59 सीटों के लिए चुनाव हुआ था, जबकि एक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान 12 मार्च को होगा। इस बीच, वोटों की गिनती के लिए राज्य भर में और खास करके मतगणना केन्द्रों के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। चुनाव विभाग के अधिकारियों ने कहा कि मतगणना प्रक्रिया सीसीटीवी के माध्यम से वेबकास्टिंग की निगरानी में की जाएगी।

मेघालय राज्य में सभी मतगणना केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ.आर.खारकोंगर ने बताया कि प्रदेश में 13 मतगणना केन्द्र बनाए गए हैं। इसके लिए 33 निर्वाचन अधिकारी और सात सहायक निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। मतगणना केन्द्र के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मेघालय में 32 महिला समेत कुल 261 उम्मीदवार मैदान में हैं। कांग्रेस, भाजपा, नेशनल पीपल्स पार्टी, यूडीपी सहित कुल 15 दलों के अलावा निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव लड़ रहे हैं।

इस बीच नगालैंड विधानसभा चुनाव के लिए 12 मतदान केन्‍द्रों पर आज पुनर्मतदान शांतिपूर्ण रहा। राज्‍य के मुख्‍य चुनाव अधिकारी के अनुसार छियासठ प्रतिशत से अधिक वोट डाले गये। इन मतदान केन्‍द्रों पर मंगलवार को हिंसा और दुर्व्‍यवहार की शिकायत के बाद पुनर्मतदान कराया गया। नगालैंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिन्हा ने बताया है कि राज्य में बारह ज़िला मुख्यालयों पर मतगणना की जाएगी ।

url and counting visits