देश प्रेम दिखाने के लिए सरहद पर बंदूक लेकर जाना जरूरी नहीं:- पुलकित खरे

  • देश भावना को हमेशा सीने में जगाये रखें:- जिलाधिकारी
  • वीर जवानों को सच्ची श्रद्वाजंलि, शहीदों के आश्रितों का सम्मान:- जिलाधिकारी

हरदोई – 15 अगस्त स्वत्रंतता दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी पुलकित खरे ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा जनपदवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए उपस्थित समस्त अधिकारियों कर्मचारियों के साथ देश के वीर जवानों को सलामी देते हुए राष्ट्रगान गाया और महात्मा गांधी जी के चित्र पर माल्यपर्ण कर पुष्पांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों आदि से कहा कि देश प्रेम दिखाने के लिए सरहद पर बंदूक लेकर जाना जरूरी नहीं है, बल्कि समाज को बाल विवाह, दहेज हत्या, कन्या भ्रूण हत्या, बाल शोषण, वृक्षारोपण, पर्यावरण एवं जल संरक्षण, स्वास्थ्य, स्वच्छता आदि के बारे में जागरूक कर भी देश हित में कार्य कर सकते है।

जिलाधिकारी ने कहा कि सरकारी एवं गैर सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों, समाज व स्वयं सेवी संस्थायें एवं आम जनमानस को अपने कर्तव्यों पर ध्यान केन्द्रित रखना चाहिए और अपनी जिम्मेदारी के समस्त कार्य उसी कार्य दिवस में पूर्ण कर लें, तथा अधिकारी एवं कर्मचारी कार्यालय आने वाले हर शिकायतकर्ता की बात को आराम से सुने और अगर उसी कार्यालय से उसका कार्य होना है तो संबंधित पटल तक स्वयं लेकर जाये और उनका कार्य करायें। उन्होने कहा कि सभी अपने बच्चों का बतायें कि देश आजादी में हजारों देश के वीर जवानों ने अपने प्राणों की आहुति देकर हमें आजादी दिलायी है और आजादी के जोश को दिल में जगाये रखने के लिए देश के लिए शहीद जवानों का हमेशा सम्मान करें और इस आजादी को सभी जनपदवासी धूमधाम एवं हर्षोल्लास के साथ मनायें।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, नगर मजिस्ट्रेट गजेन्द्र कुमार, वरिष्ठ कोषाधिकारी कंचन भारती, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट दिग्विजय सिंह आदि ने भी गांधी के चित्र पर माल्यापर्ण कर पुष्प अर्पित कियें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट की महिला सफाई को प्रशंसा पत्र तथा पांच विकलांगों को ट्राई साइकिल प्रदान की। जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट के स्वच्छता वाटिका में स्थापित गांधी जी की प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया तथा इसके बाद नगर मजिस्ट्रेट गजेन्द्र कुमार, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम एवं नाजिर कलेक्ट्रेट आदि ने भी गांधी जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कियें। इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने नगर पालिका परिषद की ओर से कंपनी बाग के शहीद उद्यान में तिरंगा फहरा कर ध्वजा रोहण किया तथा अध्यक्ष नगर पालिका परिषद सुखसागर मिश्रा, अपर जिलाधिकारी एवं अन्य गणमान्य लोगों के साथ शहीद स्मारक पर शहीदों को पुष्प अर्पित किये और वहीं स्थापित चन्द्र शेखर आजाद एवं भगत सिंह की मूर्ति पर माल्यापर्ण किया तथा शहीद उद्यान हरदोई से सेमरिया शहीद उद्यान तक आयोजित रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। जिलाधिकारी ने शहीद उद्यान में अपनी पूर्व घोषणा के अनुरूप नगर पालिका परिषद के सहयोग के लगाये गये ओपन जिम का उद्घाटन नगर पालिका अध्यक्ष सुखसागर ने संयुक्त रूप से शिलापट के पर्दे की डोरी खींच कर किया और जिम के उपकरणों को चलाकर कर भी देखा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कि ओपन जिम का शुभारम्भ हो जाने से प्रातः उद्यान आने वालों को जिम की भी सुविधा मिलेगी। जिलाधिकारी ने इसके बाद नुमाईश चौराहे पर शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित विशाल मानव श्रंखला में आये विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं से बातचीत की तथा स्वतंत्रता दिवस मनाने के संबंध में जानकारी जी और कहा कि देश भावना को हमेशा सीने में जगाये रखें तथा देश पे्रम के लिए सभी को प्रेरित करें।

स्वतंत्रता दिवस पर जिलाधिकारी ने जिला कारागार जाकर वहां कैदियों से मुलाकात की तथा उन्हें प्रेरित करते हुए कहा कि समाज की मुख्य धारा से जुड़ने एवं सम्मान के लिए पूर्व की गलतियों को भूल कर आज स्वतंत्रता दिवस पर प्रण करें कि जेल से बाहर जाने के बाद समाज के हर व्यक्ति के साथ पे्रम भाव से रहेगें और देश हित सभी कार्यो में अपना सहयोग करेंगें। इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स के साथ गांधी भवन में आयोजित कार्यक्रम में जनपद के वीर शहीदों के आश्रितों को शाल, नारियल आदि देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि वीर जवानों को सच्ची श्रद्वाजंलि देने के लिए शहीदों के आश्रितों का सम्मान करने के साथ हर सम्भव सहयोग करना हैं। सायं 06 बजे से रसखान प्रेक्षागृह में स्वतंत्रता दिवस पर जिला सांस्कृतिक समिति की ओर से आयोजित एक शाम शहीदों के नाम कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप जलाकर किया तथा कार्यक्रम को अधिकारियों एवं गणमान्य व्यक्तियों के साथ देखा।

इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने देर सांय पर्यावरण चैक (बघौली) चैराहे के नामकरण एवं सौंदर्यीकरण उद्घाटन फीता काटकर किया और कहा कि जिलाधिकारी ने कहा कि इस पर्यावरण चैक से चारों दिशाओं के गुजरने वाले लोग पर्यावरण के प्रति जागरूक होगें। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष सुखसागर मिश्रा, अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, नगर मजिस्ट्रेट गजेन्द्र कुमार, उप जिलाधिकारी राकेश कुमार गुप्ता, जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्रा सहित अन्य अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति आदि मौजूद रहे। 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस जनपद की समस्त नगर सहित तहसील, ब्लाक, नगर पालिका, नगर पंचायतों तथा गांव-गांव में सभी समुदाय के लोगों तथा स्कूल के छात्र-छात्राओं ने विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर काफी उत्ताह व धूमधाम से मनाया।

url and counting visits