बच्चों को थिएटर व कठपुतली सम्बन्धित जानकारी देने हेतु कार्यशाला का किया गया आयोजन

लैंगिक समानता के प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु बच्चों को थिएटर व पपेट के माध्यम से प्रशिक्षित किया गया

हरदोई – जनपद के विकास खंड सुरसा स्थित कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालय में सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत थिएटर व पपेट विषयक आयोजित कार्यशाला मंगलवार को संपन्न हुई । जिसमें चयनित शिक्षकों के द्वारा बच्चों को थिएटर व पपेट के माध्यम से लैंगिक समानता के प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु प्रशिक्षित किया गया ।

सर्व शिक्षा अभियान के तहत बालिकाओं की शिक्षा व सशक्तिकरण के लिए प्रदेश के प्रत्येक जनपद में जनपद स्तरीय जेंडर इक्विटी पर आधारित कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है । इसी क्रम में हरदोई जनपद के विकासखंड सुरसा स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में 6 सितंबर से 10 सितंबर तक चली पांच दिवसीय आवासीय कार्यशाला के दौरान संदर्भदाता के रूप में शिक्षकगण जैतून जिया, मंजू वर्मा, अभय जैन व शिवम शर्मा के द्वारा बड़ी ही लगन कर्मठता के साथ बच्चों को विभिन्न प्रकार के पपेट (स्टिक पपेट, फिंगर पपेट, मास्क बनाना, पैकेट पपेट बनाना आदि ) के निर्माण की विस्तृत जानकारी दी गई । कार्यशाला के दौरान बच्चों से पपेट बनवाकर उसका प्रदर्शन कराते हुए उनके माध्यम से समाज में व्याप्त सामाजिक कुरीतियों, अंधविश्वासों को मिटाने के लिए अभिनय मंचन सिखाया गया ।

थिएटर विषय के अंतर्गत बच्चों को पर्दे के पीछे कठपुतलियों व विभिन्न विधाओं के मंचन के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रशिक्षण दिया गया । इसी क्रम में स्टेज की बुनियादी निमय मुख मुद्रा, भाव भंगिमाएं और संवाद की अदायगी पर विस्तार से जानकारी दी गई । इस दौरान सभी बच्चों द्वारा जेंडर इक्विटी को दूर करने का संकल्प लिया गया । पांच दिवसीय कार्यशाला के अंतर्गत जनपद हरदोई के प्रत्येक विकासखंड से एक-एक मॉडल मीना मंच के छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया । कार्यशाला में खंड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार बोस, भगवान राव, सत्य प्रकाश यादव ने पहुंचकर बच्चों व संदर्भदाताओं का मनोबल बढ़ाया । कार्यशाला का आयोजन जिला बालिका शिक्षा समन्वयक निशात अंसारी के द्वारा किया गया ।

रिपोर्ट – दीपक कुमार श्रीवास्तव

url and counting visits