सई नदी की करुण कथा : पौराणिक और ऐतिहासिक नदी मर रही है

सत्ता संभालने के बाद से लगातार जनहित के लिए तेजी से होते फैसले

राज्य में निवेशकों को आकर्षित करने और नए उद्योगों की स्थापना के लिए जल्द ही नयी औद्योगिक निवेश नीति लागू की जायेगी : सीएम योगी

लोगों को भलाई के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार सत्ता संभालने के बाद से लगातार तेजी से फैसले ले रही है । किसानों के लिए तमाम फैसले लेने के बाद अब योगी सरकार राज्य में बिजली के हालात सुधारने के लिए बड़े फैसले ले रही है। सीएम ने सूबे में राज्य के ऊर्जा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में बिजली की आपूर्ति सुधारने के लिए निर्देश दिए।
सीएम ने आदेश दिया कि ग्रामीण क्षेत्रों में शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक हर हाल में बिना कटौती के बिजली सप्लाई सुनिश्चित की जाए ताकि परीक्षा में शामिल हो रहे छात्रों को कोई दिक्कत न हो। साथ ही, ग्रामीण क्षेत्रों में दिन में भी 6 घण्टे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा गया है। सरकार ने 14 अप्रैल से जिला मुख्यालयों में 24 घण्टे बिजली, तहसीलों में 20 घण्टे तथा गांवों में 18 घण्टे बिजली सप्लाई सुनिश्चित करने का आदेश जारी किया है। अगले 100 दिनों के अन्दर राज्य में 5 लाख नए बिजली कनेक्शन दिए जाने के कार्य को भी पूरा करने को कहा गया है । इसके अलावा बिजली चोरी रोकने के लिए अधिकारियों को खाका तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। खराब ट्रांसफार्मरों को बदलने के लिए शहरी क्षेत्रों में 24 घण्टे तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 48 घण्टे की समय सीमा तय की गयी है। यूपी सरकार ने 24 घंटे बिजली का वादा जनता से पूरा करने का भरोसा देते हुए कहा है कि राज्य में 2018 तक हर गांव, हर घर और हर गरीब को बिजली देने का लक्ष्य है।

बुनियादी ढांचे पर भी यूपी सरकार का खास जोर है और यही वजह है कि सीएम ने ग्रेटर नोएडा के पास जेवर एयरपोर्ट बनाने की मंजूरी दे दी है । सीएम योगी ने आगरा-लखनऊ एक्स प्रेस-वे के बचे कार्यों को मई महीने तक पूरा करने का निर्देश देते हुए कहा है कि पूर्वांचल एक्ससप्रेस-वे के निर्माण की कार्यवाही सभी पहलुओं को ध्याकन में रखते हुए की जाए। उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि राज्य में निवेशकों को आकर्षित करने और नए उद्योगों की स्थापना के लिए जल्द ही नयी औद्योगिक निवेश नीति लागू की जायेगी। यूपी सरकार ऐसे डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है जो निजी प्रक्टिस कर रहे है। वहीं यूपी सरकार ने स्कूसलों में योग को अनिवार्य बना दिया है । सीएम ने सूबे के युवाओं को रोजगार दिलाने के लिये मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना प्रारम्भ कराकर मौजूदा वित्तीय वर्ष में 25 हजार से अधिक स्वरोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिये हैं। योगी सरकार बिजली के संकल्प पत्र को लागू करने के लिए तेजी से काम कर रही है । खासकर बिजली , सडक , स्वास्थ्यय , बुनियादी ढांचे और रोजगार पर संकल्पपत्र में बहुत जोर था और पीएम मोदी ने भी अपनी रैलियों में इन मुद्दों पर काम करके राज्य को उत्तम प्रदेश बनाने का संकल्प जताया था और योगी उसी को पूरा करने की दिशा में तेजी से काम कर रहे हैं।