शिक्षिका का उत्कृष्ट शिक्षकों की प्रदेश स्तरीय कार्यशाला में प्रतिभाग हेतु हुआ चयन

  • “Best Teaching Practices” विषय पर पुस्तक लेखन, प्रकाशन से संबंधित कार्यशाला में करेंगी प्रतिभाग

कछौना (हरदोई) – हरदोई जिले के विकासखंड कछौना के परिषदीय विद्यालय की शिक्षिका ने एक बार पुनः जिले के शिक्षा विभाग और शिक्षक समुदाय को गौरवान्वित करने का कार्य किया है । शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर उत्कृष्ट कार्य करने वाली उच्च प्राथमिक विद्यालय गाजू की सहायक अध्यापक जैतून जिया का बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित प्रदेश स्तरीय कार्यशाला में प्रतिभाग करने हेतु चयन हुआ है । इस उपलब्धि को हासिल करने पर शिक्षिका को लगातार बधाइयां मिलने का दौर जारी है । बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा चयनित उत्कृष्ट शिक्षकों की कार्यशाला बेसिक शिक्षा निदेशालय उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थित सभागार में 28 व 29 अगस्त को आयोजित होगी । जो सुबह 10:30 बजे से आरंभ होगी ।

उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत अनेक शिक्षकों, जिनके द्वारा विद्यालय के भौतिक परिवेश को आकर्षक बनाते हुए बेहतर शिक्षण माहौल बनाने का कार्य किया गया है । जिसके परिणाम स्वरूप विद्यालय के समग्र वातावरण, छात्र नामांकन, सामाजिक क्रियाकलापों तथा नौनिहाल छात्रों के सीखने के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है । ऐसे शिक्षकों के बेहतर प्रयास को रेखांकित करने तथा उनके अनुभव को पुस्तक के रूप में प्रकाशित करने का निर्णय बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा लिया गया था । पुस्तक का लेखन, प्रकाशन बेसिक शिक्षा निदेशालय तथा टाटा ट्रस्ट के सहयोग से किया जाना है । जिसको लेकर बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत अनेक शिक्षकों को पत्र प्रेषित कर उनसे अपने विद्यालय तथा कामकाज के बारे में विभिन्न बिंदुओं पर आधारित आलेख मांगे गए थे । प्राप्त आलेखों के आधार पर प्रदेश के विभिन्न जिलों के परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों का कार्यशाला में भाग लेने हेतु चयन किया गया है । जिसमें हरदोई जिले से एकमात्र शिक्षिका जैतून जिया का चयन हुआ है जो हरदोई जनपद के विकासखंड कछौना के उच्च प्राथमिक विद्यालय गाजू में सहायक अध्यापक (विज्ञान) के पद पर कार्यरत हैं । जैतून जिया द्वारा जनपद हरदोई से एकमात्र शिक्षक के तौर पर कार्यशाला में प्रतिभाग करने की उपलब्धि प्राप्त करने की सूचना मिलते ही शिक्षक वर्ग तथा मिलने जुलने वालों द्वारा शिक्षिका को बधाइयां मिलने का सिलसिला जारी है । विकासखंड कछौना के खंड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार बोस ने इस उपलब्धि को हासिल करके प्रदेश स्तर पर जनपद हरदोई का मान बढ़ाने पर शिक्षिका जैतून जिया को बधाई दी है ।

शिक्षिका को पूर्व में भी मिल चुका है सम्मान

विकासखंड कछौना के उच्च प्राथमिक विद्यालय गाजू की शिक्षिका जैतून जिया को शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रदेश स्तर पर इससे पूर्व भी सम्मानित किया जा चुका है । कुछ माह पूर्व बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा शिक्षा को लेकर उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रदेश के 90 शिक्षकों का चयन वीडियो साक्षात्कार के माध्यम से हुआ था । जिसके उपरांत वीडियो साक्षात्कार का आकलन शिक्षा विभाग की पांच सदस्यीय टीम ने किया था । जिसके आधार पर उत्कृष्ट शिक्षकों की जारी कट-ऑफ लिस्ट में हरदोई जनपद से एकमात्र शिक्षिका जैतून जिया को मेरिट में 11वां स्थान प्राप्त हुआ था । जिसके लिए उन्हें बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह द्वारा प्रदेश की राजधानी लखनऊ के निशातगंज स्थित विद्याभवन में आयोजित सम्मान समारोह में स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया था ।