भ्रष्टाचार का मामला : जी०एस०आर०एम०एम०पी०जी० कॉलेज, लखनऊ में छात्रों से हो रही अवैध वसूली

कल पेगासेस जासूसी सहित विभिन्‍न मुद्दों को लेकर संसद में हुआ था हंगामा

AIR NEWS : कल संसद के दोनों सदनों में पेगासेस जासूसी सहित विभिन्‍न मुद्दों को लेकर हंगामा हुआ। लोकसभा की कार्यवाही तीन बजे तक और राज्‍यसभा की कार्यवाही बार बार स्‍थगित करनी पडी। लोकसभा की बैठक शुरू होने पर कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, डीएमके पार्टी और अन्‍य सदस्‍य राजनीतिक दलों के नेताओं और अन्‍य लोगों की कथित जासूसी के आरोपों के मुद्दे पर सदन के बीचोंबीच आ गए। विपक्षी सदस्‍यों ने कथित जासूसी और अन्‍य मुद्दों के संबंध में स्‍थगन प्रस्‍ताव दिये थे। वाईएसआर कांग्रेस के सदस्‍य भी विशाखापत्‍तनम इस्‍पात संयंत्र के निजीकरण का मुद्दा उठा रहे थे। हंगामा जारी रहने पर लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही पहले दो बजे और फिर तीन तक स्‍थगित कर दी। 

उधर, राज्‍यसभा में दूसरे स्‍थगन के बाद कार्यवाही एक बजे फिर शुरू होने पर वाईएसआर कांग्रेस के सदस्‍य आंध्रप्रदेश को विशेष दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर सदन के बीचो-बीच आ गए। सदन के नेता पीयूष गोयल ने सदस्‍यों से आग्रह किया कि वे सदन में कोविड महामारी पर चर्चा होने दें क्‍योंकि यह एक महत्त्वपूर्ण विषय है और पूरी दुनिया इससे प्रभावित है। शोरशराबे के बीच कोविड की स्थिति पर चर्चा शुरू हुई। वाईएसआर कांग्रेस सदस्‍यों का विरोध जारी रहने पर सदन की कार्यवाही एक बजकर 34 मिनट तक स्‍थगित कर दी गई।

कार्यवाही फिर शुरू होने पर राज्‍यसभा में कोविड स्थिति पर चर्चा आरंभ हुई। चर्चा में भाग लेते हुए विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने चिकित्‍सकों और स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल कर्मियों सहित कोविड योद्धाओं के काम की सराहना की। उन्‍होंने महामारी के दौरान लोगों के पलायन का भी जिक्र किया। श्री खडगे ने स्थिति को ठीक से न संभालने के लिए सरकार की आलोचना की। इससे पहले चर्चा की शुरूआत करते हुए भारतीय जनता पार्टी के स्‍वप्‍न दास गुप्‍ता ने लोगों को मुफ्त राशन देने और सरकार के कल्‍याणकारी कार्यों की सराहना की। उन्‍होंने कोविड से बचने के व्‍यापक टीकाकरण अभियान का भी उल्‍लेख किया। उन्‍होंने कहा कि देश की अर्थव्‍यवस्‍था लचीली है जिसकी वजह से महामारी की चुनौतियों से निपटने में मदद मिली।

url and counting visits