वर्षा-प्रभावित किसान मुआवजे के लिये ऐसे दें प्रार्थनापत्र—

कछौना, हरदोई। बारिश में किसानों की फसल जलभराव से काफी प्रभावित हुई है। जिससे किसानों के धान, तिल्ली, मक्का बाजरा, उरद, आलू, मूंगफली आदि फसलों का काफी नुकसान हुआ है। इस बारिश से सब्जियों का भी बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। किसान दिन रात मेहनत कर फसल को तैयार की, परंतु दैवीय आपदा के कारण उसकी चिंताएं बढ़ गई है।

प्राकृतिक आपदाओं वर्षा, तापमान, आंधी से नुकसान होने की स्थिति में किसानों को फसल बीमा योजना के माध्यम से कवरेज कर वित्तीय सहायता देने का प्रविधान है। बीमा का लाभ पाने के लिए किसानों को फसल बीमा कंपनी के टोल फ्री नंबर 18008896868 व 18002005142 पर शिकायत व सूचना देना अनिवार्य है। परंतु यह टोल फ्री नंबर काफी प्रयास के बावजूद नहीं मिलते हैं।

बीमा कंपनी के ब्लॉक कर्मचारी आलोक कुमार को राजकीय कृषि बीज भंडार पर उपस्थित होकर किसानों के पत्र लेना है, लेकिन वह नदारद रहते हैं। जिनका मोबाइल नंबर 8181839139 व 9140012880 पर कॉल करने तो रिसीव नहीं होता है। बैंकों में प्रभावित किसान मुआवजा के लिए सूचना देने जाते हैं, तब किसानों को यह कहकर टरका दिया जाता है, कि हमारे पास अभी कोई आदेश नहीं है। किसान इस आपदा में भी विभागीय नियमों के मकड़जाल में फंसकर दर-दर भटकने को विवश है। किसानों के नाम पर राजनीति करने वाले भी मूकदर्शक हैं। आखिर किसान 72 घंटे में अपनी समस्या को कैसे कंपनी के पास पहुंचाये है। उप कृषि निदेशक ने बताया किसान हमारे मोबाइल नंबर 6393161123 पर प्रार्थनापत्र व्हाट्सएप कर दें।

जिला समन्वयक बीमा कंपनी यूनिवर्सल सोम्बो इंश्योरेंस के नितेश पांडेय ने बताया प्रभावित किसान प्रार्थना पत्र पर बीमा पॉलिसी नंबर अवश्य लिखें। टोल फ्री नंबर न लगने व कर्मचारियों से संपर्क न होने की दशा में मुझे सीधे मेरे मोबाइल नंबर 9519279200 पर संपर्क कर दे सकते हैं। जिससे किसानों को हुई फसल की क्षति का मुआवजा मिल सके।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता