सीएचसी पहुंच रहे अधिकांश मरीज वायरल फीवर से संक्रमित

हरदोई – कछौना क्षेत्र में बदलते मौसम की मार के चलते फैल रही बीमारियों के कारण क्षेत्र के अस्पतालों में मरीजों की भीड़ लगी हुई है। बारिश के बाद निकल रही तेज धूप और गली मोहल्लों में गंदगी से क्षेत्र में वायरल फीवर का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है । सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर क्षेत्र में स्थित क्लीनिको, प्राइवेट अस्पतालों में बड़ी संख्या मरीज इलाज व परामर्श के लिए पहुंच रहे हैं । जिनमें सबसे अधिक मरीज वायरल फीवर के हैं।

सीएचसी कछौना में सोमवार सुबह ओपीडी में चिकित्सा व परामर्श के लिए पहुंचे मरीजों की पंजीकरण काउंटर पर लंबी कतार देखी गई । सीएचसी कछौना में सोमवार को कुल 680 मरीजों ने पंजीकरण कराया। जिसमें अधिकांश मरीज वायरल फीवर, उल्टी, सर दर्द, पेट दर्द, दस्त से पीड़ित पहुंचे।

ओपीडी में कार्यरत डॉक्टर मुकेश गुप्ता ने बताया कि मौसम बदल रहा है, ऐसे में मौसमी बुखार और रोगों से पीड़ितों की संख्या बढ़ गई है। चिकित्सक ने लोगों को साफ सफाई और अनुशासित दिनचर्या का पालन करने के लिए कहा है। चिकित्सक डॉ मुकेश गुप्ता ने बताया कि वैसे तो वायरल बुखार किसी भी मौसम में हो सकता है, लेकिन बरसात के मौसम में वायरस ज्यादा सक्रिय रहते हैं । जिसके कारण हमारे शरीर को संक्रमण का खतरा अधिक रहता है ।

वायरल बुखार के लक्षण

सीएचसी कछौना के चिकित्सक डॉक्टर मुकेश गुप्ता ने बताया कि आमतौर पर वायरल बुखार से संक्रमित मरीज में प्रमुखतः लगातार बुखार रहना, चक्कर आना या ठंड लगना, सिर व मांसपेशियों में दर्द बना रहना, जुकाम या नाक बहना, गले में दर्द खांसी उल्टी व दस्त होना लक्षण पाए जाते हैं । डॉ गुप्ता ने बताया कि यदि कोई भी व्यक्ति वायरल बुखार से संक्रमित हो तो वह बिना देरी किए तत्काल चिकित्सक से संपर्क कर परामर्श ले । चिकित्सक के परामर्श के बगैर किसी भी प्रकार के एंटीबायोटिक का प्रयोग ना करें ।

साफ सफाई का रखें विशेष ध्यान

सामुदायिक स्वास्थ्य कछौना के चिकित्सको ने बताया कि वायरल बुखार से संक्रमित व्यक्ति साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें । खाना खाने और बनाने से पहले, खाने के बाद और शौच के बाद साबुन से हाथ अवश्य धोएं । खांसते और छींकते समय रुमाल से मुंह और नाक को ढके । घर पर आराम करें और जहां तक संभव हो बाहर जाने से बचें । रोगी को चाहिए कि तरल पदार्थ जैसे पानी, सूप, चाय, नारियल पानी और दाल का पानी पर्याप्त मात्रा में पिये ।

वायरल बुखार से कैसे करें बचाव

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कछौना के चिकित्सकों के अनुसार वायरल बुखार हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देता है । जिसके कारण हमारे शरीर में इसका इंफेक्शन तेजी से बढ़ता है । इससे बचाव के लिए बारिश में भीगने से बचें और यदि बारिश में भीग जाएं तो जल्द से जल्द गीले कपड़े उतारकर सिर और पूरे शरीर सूखे कपड़े से पोंछ ले । धूप से आकर तुरंत कूलर व एसी में ना बैठे । अधिक ठंडा पानी ना पिएं । शुद्ध ताजा भोजन ग्रहण करें बासी भोजन ना खाएं ।