भारत ने श्रीलंका को प्रथम ‘टी-20’ क्रिकेट मैच में ९३ रनों से हराया

डॉ० पृथ्वीनाथ पाण्डेय
(प्रख्यात भाषाविद्-समीक्षक)

 समीक्षक : डॉ० पृथ्वीनाथ पाण्डेय       


आज (२० दिसम्बर, २०१७ ई०) कटक में खेले गये तीन ‘टी-20’ क्रिकेट मैचों की वर्तमान श्रृंखला के प्रथम मैच में भारत ने श्रीलंका को ९३ रनों के बहुत अधिक अन्तर से पराजित कर, श्रृंखला में १-० की अग्रता ले ली है। उल्लेखनीय है कि ‘टी-20’ मैच में ‘भारत की यह अब तक की सबसे बड़ी विजय’ है।
‘प्लेयर ऑव़ द मैच’ का पुरस्कार महेन्द्र सिंह धोनी (भारत) को उनकी शानदार ‘विकेट-रक्षण’ के लिए दिया गया, जबकि भारत के लेग-स्पिन गेंदबाज़ यजुवेन्द्र चहल को मात्र २३ रन देकर ४ विकेट लेने के लिए ‘मैन ऑव़ द मैच’ का पुरस्कार दिया गया। टॉस जीतकर श्रीलंका ने क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय किया। इसप्रकार भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए, २० ओवरों में ३ विकेटों पर १८० रन बनाये थे, जिसके जवाब में श्रीलंका के सारे बल्लेबाज़ १६ ओवरों में मात्र ८७ रन बना सके थे।
भारत के कप्तान रोहित शर्मा सस्ते में पैवेलियन लौट आये। उसके बाद के० एल० राहुल (६१ रन) ने शानदार बल्लेबाज़ी की थी। वहीं महेन्द्र सिंह धोनी (अविजित ३९ रन) और मनीष पाण्डेय (अविजित ३२ रन) की प्रभावकारी साझेदारी रही थी। के० एल० राहुल जिस आक्रामक अन्दाज़ में बल्लेबाज़ी कर रहे थे, उससे लग रहा था कि भारत का कुल स्कोर २०० के पार पहुँच जायेगा परन्तु श्रीलंका के तीव्र गेंदबाज़ों ने ‘यॉर्कर’ क़िस्म की गेंदबाज़ी करते हुए, भारत को १८० रनों के स्कोर पर रोक लिया था।
कटक का विकेट बहुत ही सपाट था; गेंदबाज़ों के लिए विकेट से कोई मदद नहीं मिल रही थी किन्तु श्रीलंका के बल्लेबाज़ विकेट पर ठहर नहीं सके; एक-के-बाद-एक चलते बन रहे थे। वैसे भी भारतीय गेंदबाज़ों, विशेषकर स्पिन गेंदबाज़ों के लिए गेंदबाज़ी करना आसान नहीं था क्योंकि मैदान में ओस गिर रहा था, जिसके कारण गेंद गीली हो जाती थी; इसके बाद भी भारत के सारे गेंदबाज़ों ने बेहतर प्रदर्शन किये थे। यजुवेन्द्र चहल ने बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए, मात्र २३ रनों पर श्रीलंका के ४ खिलाड़ियों को पैवेलियन भेज दिये थे। मध्यम-तीव्र गेंदबाज़ हार्दिक पाण्ड्या ने ३ विकेट लिये थे। कुलदीप यादव के हिस्से में २ विकेट आये। अब श्रृंखला का द्वितीय मैच इन्दौर (मध्यप्रदेश) के ‘होल्कर स्टेडियम’ में खेला जायेगा।