सकारात्मक सोच से बहुत कुछ बदला जा सकता है – जिलाधिकारी

समाज, जनपद, प्रदेश एवं देश का विकास शिक्षा से होता है - पुलकित खरे

                   एचसीएल फाउन्डेशन की ओर से पढ़ेगा- बढ़ेगा कछौना के तहत रसखान प्रेक्षागृह में कार्यशाला का आयोजन जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में किया गया । इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कछौना ब्लाक के आये सभी प्रधानों से कहा कि वह जनता के प्रतिनिधि है और उन्हें ग्रामीण क्षेत्र की समस्त समस्याओं का निराकरण करने का प्रयास करना चाहिए ।
                   जिलाधिकारी ने कहा कि कछौना ब्लाक के सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में ग्राम निधि की धनराशि छात्र-छात्राओं के अलग-अलग अच्छे शौचालय बनवायें, स्वच्छ पेयजल के लिए समरसबुल लगवाये, स्वच्छ मिड-डे मील दिया जाये, सफाई व्यवस्था विशेष रूप से हो तथा बच्चों में खाना खाने से पहले एवं शौच के बाद हाथ धोने की आदत डाली जाये इसके साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता पर अधिक जोर दिया जाये । उन्होने उपस्थित शिक्षकों से कहा कि वह अपनी जिम्मेदारी को समझे और कम्प्यूटर के माध्यम से पढ़ायें तथा बच्चों को खेल-खेल में अच्छी बातों का भी ज्ञान दें । उन्होने कहा कि समाज, जनपद, प्रदेश एवं देश का विकास शिक्षा से होता है और शिक्षा से ही मनुष्य सम्पूर्ण रूप से उभरता है तथा सकारात्मक सोच से बहुत कुछ बदला जा सकता है ।
                  श्री खरे ने कहा कि प्रधान, शिक्षक, प्रेरक, शिक्षा समिति के सदस्य, सीडीपीओ, एबीएसए एवं अन्य विभाग के सभी अधिकारी कछौना ब्लाक के विद्यालयों के अलावा गांवों को आर्दश बनाने सहयोग करें । उन्होने कहा कि एक दूसरे की शिकायत न करके संर्घष करे और ईमानदारी से अपने फर्ज को निभायें । इस अवसर पर एचसीएल के योगेश कुमार ने बताया कि कछौना ब्लाक के 212 विद्यालयों में कम्प्यूटर के माध्यम से बच्चों को शिक्षा दी जा रही है और ब्लाक बेंहदर व भरावन में भी कार्य किया जा रहा है । श्रीमती कीर्ति ने बताया कि कछौना ब्लाक के गांवों में शिक्षा के अलावा कृषि, स्वास्थ्य, स्वच्छता,विकास आदि पर भी समुदाय परियोजना के तहत कार्य किया जा रहा है और लोगों में जागरूकता भी आ रही है ।
                   इस अवसर पर ग्राम चंदवारा बाराबंकी से आये प्रधान रितुराज ने अपने आर्दश गांव के संबंध में जानकारी दी । कार्यशाला में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, जिला पंचायतराज अधिकारी अनिल कुमार सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी सुनील कुमार,डिप्टी बीएसए श्री त्रिपाठी सहित कछौना ब्लाक के खण्ड विकास अधिकारी,सीडीपीओ, एडीओ, सभी प्रधान,क्षेत्र पंचायत सदस्य, सचिव, शिक्षक आदि मौजूद रहे ।