चारबाग़ रेलवे स्टेशन पर रेल अधिकारियों संग कर्मचारियों ने स्वच्छ्ता अभियान के अन्तर्गतण किया श्रमदान

अभियान का शुभारंभ मंडल के रेल कर्मियों के लिए आयोजित "ध्यानपूर्ण जीवन : एक कार्यशाला" से हुआ

अवनीश मिश्र लखनऊ

लखनऊ स्टेशन पर आज स्वच्छता हेतु श्रमदान किया गया। जिसमें लखनऊ मंडल के मंडल रेल प्रबंधक, अपर मंडल रेल प्रबंधक, स्टेशन निदेशक, मंडल यांत्रिक अभियंता और स्टेशन के कर्मचारियों द्वारा भाग लिया गया।

आज उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के रेलवे कर्मचारियों एवं अधिकारियों के सम्मिलित सहभागिता से स्वच्छ, सरल एवं सहज-स्फूर्त रेलवे-जन-जीवन हेतु श्रमदान स्वच्छता अभियान चलाया गया इस अभियान का शुभारंभ मंडल के रेल कर्मियों के लिए आयोजित “ध्यानपूर्ण जीवन : एक कार्यशाला” से हुआ। जिसमें मंडल के डीआरएम श्री संजय त्रिपाठी जी ने मुख्य अतिथि के रूप में आकर सभी का उत्साहवर्धन किया । स्टेशन निदेशक श्री सुदीप कुमार , एडीआरएम श्री काजी मेहराज अहमद , ए डी आर एम वीणा वर्मा एवं इस कार्यशाला के संयोजक श्री नीरज अरोड़ा संचालक अखिल भारतीय सर्वोदय प्रचार-प्रसार ट्रस्ट लखनऊ एवं रेलवे के अनेक अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने उत्साहपूर्वक कार्यशाला में भाग लिया । इस कार्यशाला का संचालन संतोष आत्मबोध ने किया जिसमें ध्यान एवं प्रेम से आपूरित होकर सजग विश्रांति के साथ कार्य करने की छोटी-छोटी ध्यान विधियों का क्रियात्मक प्रशिक्षण दिया गया । इन ध्यान प्रयोगों का मुख्य उधेश्य तनावमुक्त होकर अपनी कार्यक्षमता को विकसित करना है ।

कार्यशाला के तुरंत बाद डीआरएम श्री संजय त्रिपाठी जी के साथ एक टीम के रूप में रेलवे स्टाफ ने संयुक्त रूप से चारबाग रेलवे स्टेशन परिसर पर स्वच्छता श्रमदान अभियान चलाया और रेलवे स्टाफ एवं यात्रियों को संयुक्त रूप से रेलवे स्वच्छता और साथ ही गांधीजी के स्वच्छ भारत अभियान के प्रति जागरूक एवं उत्प्रेरित किया । यह वर्ष गांधी जी की 150वीं जयंती का भी वर्ष है। जिसके चलते रेलवे प्रशासन द्वारा समय-समय पर जनसामान्य को जागरूक करने के लिए तरह तरह के विविध अभियान चलेंगे ।