प्रकरणों की निस्तारण आख्या त्रुटिपूर्ण न भेजी जाये

हरदोई 27 फरवरी 2019 :- विकास भवन के स्वर्ण जयंती सभागार में आयोजित उत्तर प्रदेश विधान परिषद की पुनरीक्षण समिति बैठक में उपस्थित जिला स्तरीय अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए समिति के सभापति राजपाल कश्यप ने कहा कि समिति द्वारा भेजे गये सभी प्रकरणों की निस्तारण आख्या त्रुटिपूर्ण न भेजी जाये । समस्त प्रश्नों के उत्तर सही-सही भेजे जायें । गलत एवं त्रुटिपूर्ण आख्या मिलने पर सम्बन्धित अधिकारी के विरुद्घ कार्यवाही की जायेगी।  

इस अवसर पर सभापति ने जिलाधिकारी से कहा कि साण्डी ब्लाक के गांव में विगत दिनों बिजली गिरने से मरने वाले पीड़ित परिवारों को तत्काल प्रभाव से सहायता उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें । बालिका दिवस के अवसर के दौरान जिस बालिका की मृत्यु हो गयी थी उस परिवार को सहायता उपलब्ध कराई जाये । उन्होंने कहा कि समितियों के सन्दर्भों का संकलन करने के लिए एक नोडल अधिकारी नामित किया जाये और वह सदन/समितियों से प्राप्त प्रकरणों का समय से संबंधित अधिकारियों द्वारा निस्तारण कराकर आख्या समिति को निर्धारित समय में उपलब्ध करायें।

सभापति ने पुलिस अधीक्षक से कहा कि जनपद में जहां कहीं भी संविधान निर्माता डा0 भीम राव आम्बेडकर की प्रतिमा या अन्य महापुरूषों की प्रतिमाएँ लगी हैं उनका लेखपालों के माध्यम से निरीक्षण कराया जाये कि वह मूर्तियां ग्राम पंचायत की भूमि या अन्य भूमि पर हैं । इसकी सूचना हर थाने पर रखी जाये ।

इस अवसर पर सभापति ने गांवों में सफाई कर्मचारियों की अनुपस्थिति एवं सफाई न करने की शिकायत पर जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि जनप्रतिनिधियों के गांवों में विशेष सफाई कराई जाये और कार्य न करने वाले कर्मचारियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही कराना सुनिश्चित किया जाए । उन्होंने कहा कि जब समितियां भ्रमण पर जनपद में आती है तो उसकी सूचना समस्त सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को दी जाये और प्रोटोकाल के अनुसार समस्त सुविधायें समिति को उपलब्ध कराई जायें।

सभापति ने कहा कि इसके साथ ही सम्बन्धित विभाग के अधिकारी सदन की समितियों द्वारा निर्देशित विभिन्न प्रकरणों पर प्रशासकीय एवं वित्तीय प्रक्रिया का निर्धारण एवं जिले स्तर पर सूचना का संकलन कर सदन/समितियों से प्राप्त प्रकरणों पर समस्याओं के निस्तारण के सम्बन्ध में क्या प्रक्रिया अपनाई जाती है उसकी सूचना भी समिति को समय से उपलब्ध करायें । पिछले पांच वर्षो से अब तक समिति द्वारा जनपद में प्रेषित किये गये प्रकरणों में कितने मामलों पर कार्यवाही की गयी तथा कितने लम्बित है उसकी भी सूचना समिति को उपलब्ध करायें।

बैठक में सभापति ने पर्यावरण एवं प्रदूषण संरक्षण, स्लाटर हाउसों द्वारा गंदगी विसर्जन, हत्याहरण धाम के सौन्दर्यीकरण एवं वृक्षारोपण, सुलभ शौचालय, यात्री निवास आदि के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी ली। इस अवसर पर सभापति ने उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह को निर्देश दिये कि आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 की मतदाता सूची को गम्भीरता पूर्वक देख लिया जाये ताकि कोई भी मतदाता मतदान करने से वंचित न रहे।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने सभापति एवं सदस्यों का आभार व्यक्त किया। बैठक में समिति के सदस्य मिसबाहुद्दीन, बी0आर0 अम्बेडकर, जगजीवन प्रसाद, विजय शर्मा, जिलाधिकारी पुलकित खरे, पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी, मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एसके रावत, जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्रा, उप कृषि निदेशक डा0 आशुतोष कुमार मिश्रा, उप निदेशक सूचना कुमकुम शर्मा, जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल कुमार सिंह, अधिशासी अधिकारी विद्युत प्रथम, द्वितीय, जल निगम, सिंचाई, नलकूप आदि सम्बन्धित विभाग के अधिकारी आदि मौजूद रहे ।