प्राथमिक विद्यालयों में शतप्रतिशत शौचालय निर्माण कराया जाये – पुलकित खरे

              स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण ,जिला स्वच्छता समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी पुलकित खरे की अध्यक्षता में आहूत की गयी । जिलाधिकारी ने जिला पंचायतराज अधिकारी अनिल कुमार सिंह को निर्देश दिये कि ग्राम निधि के जनपद के प्राथमिक विद्यालयों में शतप्रतिशत शौचालयोें का निर्माण कराया जाये ।
               बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि स्कूल की चारदिवारी, पेयजल, विद्युत एवं अन्य व्यवस्थायें ठीक होनी चाहिए तथा कछौना एवं मल्लावां ब्लाक के गांवों को शीघ्र ओडीएफ बनाने का प्रयास किया जाये । उन्होने कहा कि प्रशिक्षित लोगों को इस कार्य में लगाया जाये और शौचालय निर्माण में तेजी लायी जाये । इस अवसर पर जिला पंचायतराज अधिकारी ने बताया कि 88 ग्रामों को ओडीएफ किया जा चुका है और पर तेजी कार्य कराया जा रहा है और निर्धारित लक्ष्य 413268 के सापेक्ष वर्ष 2017-18 में 37368 शौचालयों का निर्माण पूर्ण करा लिया गया है । 02 जिला परियोजना समन्वयक, 01 लेखाकार/योजना सहायक विकास खण्ड स्तर पर ,18 खण्ड प्रेरक तथा 06 कम्प्यूटर आपरेटर के माह जनवरी व फरवरी 2018 के मानदेय देने पर समिति द्वारा सहमति प्रदान गयी ।
               दिव्यांगो से शौचालय सम्बन्धी आवेदन पत्रों पर जिलाधिकारी ने कहा कि जांच के उपरान्त सही पाये जाने वाले दिव्यांगों के शौचालय निर्माण कराये जायें । ग्राम पंचायतों में सीएलटीएस विधा की गतिविधियों को कराये जाने के लिए प्रत्येक विकास खण्ड से 05-05 कुल 95 प्रशिक्षित स्वच्छागृहियों की उन्मुखीकरण कार्यशाला कराने पर जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधानों एवं सभापतियों की टेªनिंग रोस्टर बनाकर कराने के निर्देश जिला पंचायत राज अधिकारी को दिये । बैठक में मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी पी0एन0 चतुर्वेदी, अपर जिलाधिकारी डा0 विपिन कुमार मिश्र, परियोजना निदेशक डीआरडीए , सहायक निदेशक सूचना कुमकुम शर्मा सहित सभी सम्बन्धित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे ।
url and counting visits