आगामी विधानसभा चुनाव जनता के बुनियादी मुद्दों पर होंगे और चुनाव के परिणाम अप्रत्याशित होंगे : संजय सिंह

सिद्धान्त सिंह :

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव जनता के बुनियादी मुद्दों पर होंगे और चुनाव के परिणाम अप्रत्याशित होंगे आम आदमी पार्टी को जनता का व्यापक समर्थन मिलेगा । आम आदमी पार्टी के यूपी में जनाधार को लेकर उठने वाले सवालों पर पार्टी के प्रदेश प्रभारी राज्‍यसभा सांसद ने गुरुवार को तब व‍िपक्षी दलों को जवाब द‍िया, जब वह केजरीवाल की दो जनवरी को लखनऊ के स्‍मृृृृत‍ि‍ उपवन में होने जा रही महारैली की तैयारी की बाबत मीड‍िया से बात कर रहे थे। संजय स‍िंंह ने इस अवसर पर यूपी व‍िधानसभा चुनाव के ल‍िए 11 प्रभार‍ियों के नाम घोष‍ित क‍िए साथ ही अयोध्‍या में जमीन की जालसाजी को लेकर योगी सरकार पर हमला बोला। संजय स‍िंंह ने बुन‍ियादी सुविधाओं के ल‍िए जूझ रही यूपी की जनता का यह कहते हुए व्‍यवस्‍था बदलो महारैली में आने का आह्वान क‍िया क‍ि केजरीवाल इन्‍हीं मुद्दों को लेकर बात करेंगे। प्रेसवार्ता में प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह और प्रदेश प्रवक्ता वैभव महेश्वरी मौजूद रहे ।

संजय स‍िंह ने कहा क‍ि पूछा जाता है कि आप का कितना जनाधार है, कितना वोट मिलेगा और कितनी सीटें आएंगी। मैं सिर्फ यही कह सकता हूं कि हम लोग चौकानेवाले और अप्रत्याशित परिणाम उत्तर प्रदेश में लेकर आएंगे, जिसकी अपेक्षा किसी को नहीं होगी। अभी आपने चंडीगढ़ का चौंकाने वाला परिणाम देखा। किसी को उम्मीद नहीं थी कि पहले चुनाव में ही नंबर एक की पार्टी हम चंडीगढ़ में बनेंगे। लेकिन, जनता की मोहर अरविंद केजरीवाल के दिल्ली मॉडल पर लग रही है। उनके शिक्षा के मॉडल पर, उनके स्वास्थ्य के मॉडल पर, उनकी फ्री बिजली के योजना, माताओं बहनों के लिए फ्री बस यात्रा, विधवाओं, वृद्धों और दिव्यांगों के लिए दोगुना-तीन गुना पेंशन आदि इन तमाम कामों को देखते हुए हर ओर आप को समर्थन म‍िल रहा है। जो क्रांतिकारी परिवर्तन दिल्ली के अंदर हुआ है, चाहे वह सरकारी स्कूलों में बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के द्वारा लिखे गए संविधान को पढ़ाने की बात हो या ब‍िजली, पानी, मोहल्‍ला क्‍लीन‍िक आद‍ि सुव‍िधाएं, इन तमाम मुद्दों पर दिल्ली में जो इतना बड़ा जनसमर्थन हमें मिला उसकी लहर दूर तक जा रही है। उत्‍तर प्रदेश भी इससे अछूता नहीं है। हमने नहीं उम्मीद की थी कि यूपी जिला पंचायत के चुनाव में हमें 40 लाख वोट मिल जाएंगे। लेकिन उत्तर प्रदेश की जनता ने हमें वोट दिया। पंचायत के चुनाव में हमें नहीं उम्मीद थी कि हमारे 83 जिला पंचायत सदस्य जीतेंगे। लेकिन 83 जिला पंचायत सदस्य चुनाव में जीते। मुझे लगता है कि जो आज जोड़ घटाव गुणा गणित बैठ के कमरों में लगाए जा रहे हैं उनको शायद अंदाजा नहीं कि उत्तर प्रदेश की जनता भी बदलाव की राजनीति के लिए सामने आ रही है और हम से जुड़ रही है।
संजय स‍िंंह ने कहा क‍ि मैं उत्तर प्रदेश के अलग-अलग वर्ग, अलग-अलग समूह के साथियों से जो अपने आंदोलन और अपने मुद्दों को अलग अलग तरीके से उठा रहे हैं, उनसे भी रैली में आने का आह्वान करूंगा। केजरीवाल जी अपने संबोधन में उन सभी मुद्दों को उठाएंगे और उन पर आम आदमी पार्टी की क्या राय है, यह बताने का काम करेंगे। अयोध्‍या में रामलला का दर्शन करने के बाद अब वह दो जनवरी को लखनऊ आ रहे हैं। स्‍मृत‍ि उपवन में 11 बजे केजरीवाल महारैली को संबोध‍ित करेंगे। ऐसे में मैं उत्तर प्रदेश की जनता से अपील करूंगा कि भारी से भारी संख्या में पहुंचे और केजरीवाल जी के विचारों को सुनें। क्योंकि वह तमाम बुनियादी मुद्दों पर बात करने के लिए उत्तर प्रदेश आ रहे हैं, जिन सवालों से हम रोज जूझ रहे हैं। उत्तर प्रदेश में 2 जनवरी की रैली की सफलता के लिए हमारे सारे साथी दिन रात मेहनत से काम कर रहे हैं।अलग-अलग प्रकोष्ठ के पदाधिकारी भी भागीदारी करेंगे। हमारे मुख्य संगठन के लोग अपनी मजबूत भागीदारी करेंगे। हमारे जितने प्रभारी और संभावित प्रत्याशी हैं वह भी मजबूत भागीदारी करेंगे।

दल‍ित एवं वंच‍ित समाज को लौटाएं उनकी जमीन

अयोध्‍या मामले को लेकर लगातार सरकार पर हमलावर संजय स‍िंंह ने गुरुवार को एक बार फ‍िर यह मुद्दा उठाया। कहा क‍ि अगर वास्तव में आदित्यनाथ जी के अंदर न्याय के प्रति थोड़ी भी आस्था है तो उन सारे दलितों और वंचित समाज के लोगों की जमीनों को आप दिलवाने का काम कीजिए। आप कहते हैं कि जो गरीब की जमीन हड़पेगा उसके घर पर बुलडोजर चलवाएंगे। तो अपने विधायकों पर,अपने मेयर पर अपने अधिकारियों पर बुलडोजर चलवाइए जिससे यह पता चले कि आपके मन में कितना न्याय है।

ये हैं 11 चुनाव प्रभारी

दिल्ली के विधायक चौधरी सुरेंद्र जी, पश्चिमी उत्तर प्रदेश से हमारे वरिष्ठ साथी और उपाध्यक्ष सोमेंद्र ढाका, दिल्ली के विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी, दिल्ली के विधायक हाजी यूनुस, दिल्ली के विधायक रोह‍ित मेहरोल‍िया, हमारे पूर्व विधायक नितिन त्यागी, उत्तर प्रदेश के सह प्रभारी ब्रिज लाल लोधी, उत्तर प्रदेश के सह प्रभारी अभिनव राय, उत्तर प्रदेश के सह प्रभारी ब्रिज कुमारी, आशुतोष सेंगर और पार्टी के उपाध्यक्ष राजेश यादव को यूपी व‍िधानसभा चुनाव के ल‍िए चुनाव प्रभारी बनाया गया है। इनके नाम घोष‍ित करते हुए संजय स‍िंह ने बताया क‍ि ये सभी अलग-अलग क्षेत्रों में चुनाव संचालन और प्रचार प्रसार के लिए काम संभालेंगे।

इन्‍होंने थामा आप का दामन

कई लोगों को संजय स‍िंह ने आप की सदस्‍यता ग्रहण कराई। इसमें प्रमुख रूप से उत्तर प्रदेश विधानसभा के पूर्व विशेष सचिव दिनेश चंद्रा, संजय गांधी मेमोरियल कॉलेज लखनऊ प्रबंधक राजकमल यादव, जनवादी लोकतांत्रिक पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष इसमा जहीर शाम‍िल हैं। इन्‍हें सदस्‍यता ग्रहण कराते हुए संजय स‍िंह ने व‍िश्‍वास जताया क‍ि नए साथियों के आने से पार्टी को और मजबूती म‍िलेगी।