किसान प्रोड्यूसर कंपनी की छठी वार्षिक आमसभा की बैठक का हुआ आयोजन

कछौना, हरदोई। किसानों की ही अपनी कंपनी किसान ही मालिक और वही खरीददार वर्ष 2017 में 10 किसानों ने मिलकर शुरुआत की, जो आज 2400 किसानों का समूह बीज का व्यापार, खाद का व्यापार, कीटनाशक दवाएं, आउटपुट मशीनरी आदि के माध्यम से आठ करोड़ का टर्नओवर व्यवसाय कर दिया। किसानों की आजीविका में आमूलचूल परिवर्तन हुआ। हरदोई किसान प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड नित नए पायदान में मुकाम हासिल कर रही है।

यह कंपनी कछौना, बेहन्दर, कोथावां ब्लॉकों में कार्य कर रही है। जिसका छठवीं वार्षिक आमसभा की बैठक का आयोजन शुक्रवार को यू०जे० लॉन में किया गया। बैठक की शुरुआत मुख्य अतिथि उप कृषि निदेशक नंदलाल किशोर व एचसीएल कंपनी की कृति कर्मचंदानी, आलोक कुमार वर्मा, योगेश कुमार, निदेशक मंडल ने दीप प्रज्वलित कर शुरुआत की। महिला किसानों की संख्या की ज्यादा भागीदारी थी, जो नारी शक्ति का परिचय दे रही थी। कछौना से शुरुआत करने वाली कंपनी एचसीएल के सहयोग से किसानों की तस्वीर बदल दी। कंपनी के हेड योगेश कुमार ने बताया किसानों को इस कंपनी ने नई ऊर्जा का संचार किया। एचसीएल सहयोग के रूप में कार्य करती है। इसके शेरहोल्डर किसान है। जो 500 रुपये के शेयर से इस कंपनी के शेयर होल्डर बन जाते हैं। इससे किसानों को नई तकनीक से कृषि कार्य करने का अनुभव मिला। किसानों को परंपरागत खेती से आधुनिक कृषि कार्य करने का मौका मिला।किसानों की मेहनत से कम्पनी को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पुरस्कार मिल चुका है। नई उपलब्धियां लिख रही है। मुख्य अतिथि उप कृषि निदेशक नंदकिशोर शर्मा ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा वर्तमान समय में स्वयं, परिवार, समाज के साथ मानव स्वास्थ्य को बचाने के लिए हम सभी को जैविक खेती की तरफ मुड़कर कार्य करना है। जिससे हम जाने अनजाने में रसायनिक कीटनाशकों का प्रयोग कर खाद्य पदार्थों को जहरीला बना रहे हैं। जिससे हमारा स्वास्थ्य खराब हो रहा है, छोटे से प्रयास कर हम घर के आस-पास पोषण वाटिका की शुरुआत कर शुद्ध सब्जी, फल, खाने की शुरुआत करें। कृषि विभाग उद्यान विभाग द्वारा विभिन्न योजनाएं संचालित कर किसानों को मजबूत किया जा रहा है। आप लोग जागरूक किसान बनकर फायदा उठाएं। विदेशों में हमारे उत्पादन को निर्यात करने के दौरान वापस किया जा रहा है। क्योंकि हम सब अंधाधुन रसायन पदार्थों का उपयोग कर जहरीला बना रहे हैं। जिससे कैंसर, हारमोंस आदि बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। इस अवसर पर एचसीएल के निदेशक आलोक कुमार ने किसानों को संगठित कर कंपनी का गठन कर कम अवधि में 2400 किसानों का समूह व आठ करोड़ का टर्नओवर खड़ा करना वाकई में बधाई के पात्र हैं। मैनइजिंग डायरेक्टर अमित मणि त्रिपाठी ने बताया कंपनी के लाभांश के अलावा अतिरिक्त लाभ से शेयर धारकों को दिए जाने की शुरुआत की गई है। जिसमें सक्रिय 135 किसानों को सीधा लाभ दिया गया।

इस अवसर पर पूर्व किसानों व अच्छा प्रदर्शन करने वाले किसानों को मुख्य अतिथि द्वारा शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। कम्पनी के अध्यक्ष दिनेश कुमार पाल ने सभी किसानों का स्वागत व अभिनन्दन कर उत्साहवर्धन किया। चंद्रप्रकाश निदेशक ने कंपनी के पूरे वर्ष का लेखा जोखा सभी किसानों के सामने रखा। निदेशक लक्ष्मी कश्यप ने बताया सर्वसम्मति से निदेशक का कार्यकाल एक वर्ष के लिए विस्तार किया जाता है। निदेशक मंडल में दो नए किसान संजय सिंह नेवादा गौसगंज, कौशल मौर्य अरसेनी को शामिल किया गया। इस कंपनी से अब किसानों को सही दर पर बीज खाद कीटनाशक उर्वरक आसानी से मिल रहे हैं। उनके उत्पादन का सही मूल्य मिल रहा है।

इस अवसर पर एचपीएल कंपनी के अधिकारीगण, हरदोई किसान प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के निदेशक मंडल टीम, पूर्व मनोज कुमार, दिनेश कुमार पाल, उत्तम कुमार, नीलम गुप्ता, पूनम सिंह सहित दूरदराज से आए किसान पुरुष महिलाओं ने प्रतिभाग किया।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता