गेहूं क्रय एजेंसियां खरीद में तेजी लाएं : डीएम

बदायूँः जिलाधिकारी कुमार प्रशान्त ने जनपद के नोडल अधिकारी सोबरन सिंह के साथ कैंप कार्यालय पर गेहूं क्रय एवं सरकारी उचित दर की दुकानों पर राशन वितरण के संबंध बैठक आयोजित की। डीएम ने गेहूं की खरीद कम होने पर असंतोष व्यक्त करते हुए क्रय एजेंसियों को कड़े निर्देश दिए कि लक्ष्य के सापेक्ष गेहूं क्रय करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि किसानों को उनके गेहूं का निर्धारित मूल्य का भुगतान समय से किया जाए। गेहूं क्रय केंद्रों एवं गांव गांव जाकर केंद्र प्रभारी 30 जून तक गेहूं क्रय करें। क्रय एजेंसियां किसानों को गेहूं का भुगतान समय से करना सुनिश्चित करें। गेहूं क्रय करने में किसानों को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

समस्त एसडीएम को निर्देश दिए कि सभी नगर पालिका नगर पंचायतों में नाले नालियों की सफाई का कार्य ईओ के माध्यम से युद्ध स्तर पर कराया जाए। सफाई कार्य को समय समय पर स्वयं या अपने अधीनस्थों के माध्यम से कराते रहें। नगर पालिका नगर पंचायतों में कहीं भी जलभराव की स्थिति नहीं होनी चाहिए। नाले एवं नालियों पर से अवैध निर्माण को हटवाया जाए। डीएम ने कहा कि मलेरिया प्रभावित गांवों का स्वयं निरीक्षण करते रहे। समस्त मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में एंटी लारवा दवा का छिड़काव एवं फागिंग होती रहे। प्रभावित क्षेत्रों में समस्त सीएचसी पीएचसी पर मलेरिया वार्ड होना चाहिए। उन्होंने कहा कि एसडीएम सुनिश्चित करें कि मनरेगा के कार्यों में कहीं से भी अवैध कब्जे की शिकायत आती है तो तत्काल उस समस्या का निराकरण कराएं।

नोडल अधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों एवं खाद्यान्न वितरण से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि समस्त कार्य शासनादेश के अनुसार करें। समस्त अधिकारी समय-समय पर गेहूं क्रय केंद्र राशन वितरण केंद्रों का शासनादेश के अनुसार निरीक्षण कर आख्या उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि एसडीएम डीएसओ समय-समय पर खाद्यान्न वितरण दुकानों का निरीक्षण करते रहे यह छोटी-छोटी शिकायतें एवं कमियां न होने पाए। उन्होंने कहा कि राशन वितरण में विशेष ध्यान दिया जाए कि कहीं पर भी घटतौली नहीं होनी चाहिए। पात्रों को निर्धारित मानकों के अनुसार राशन मिलना चाहिए।