कछौना के नॉन वेंडिंग जोन में अतिक्रमण हटाते हुए वसूला गया जुर्माना

● नगर पंचायत प्रशासन ने अतिक्रमण के विरुद्ध चलाया अभियान

दीपक श्रीवास्तव

कछौना (हरदोई) : जिलाधिकारी के निर्देश पर नगर पंचायत कछौना पतसेनी के मुख्य चौराहे से बाबूलाल पुलिया तक नॉन वेंडिंग जोन पर नगर पंचायत प्रशासन का चाबुक चला। अधिशासी अधिकारी अनुज अवस्थी के नेतृत्व में नगर पंचायत कर्मियों ने पुलिस बल के सहयोग से सड़क किनारे नॉन वेंडिंग जोन में मौजूद अस्थाई अतिक्रमण हटवाया। अभियान के दौरान सड़क किनारे मौजूद पटरी दुकानदारों में हड़कंप मचा रहा।

बताते चलें कि अतिक्रमण के कारण आए दिन नगर कछौना के मुख्य चौराहे से बाबूलाल पुलिया तक का मार्ग जाम से कराह उठता है। संबंधित क्षेत्र के कुछ दुकानदार अपने दुकान के सामान को सामने फुटपाथ पर लगा देते हैं तो वहीं कुछ दुकानदार चंद रुपयों के लालच में अपनी दुकानों के सामने नॉन वेंडिंग जोन पर सब्जी की अस्थाई दुकान या फल के ठेले लगवाते हैं। इसकी वजह से पूरे नगर की यातायात व्यवस्था आए दिन बिगड़ जाती है और नगर को जाम के झाम से कराहना पड़ता है। गौरतलब है कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में जाम का कारण बने स्थाई व अस्थाई अतिक्रमण को तत्काल प्रभाव से हटाने का निर्देश जिलाधिकारी पुलकित खरे द्वारा दिया गया है।

कुछ माह पूर्व नगर पंचायत कछौना पतसेनी के अधिशासी अधिकारी अनुज अवस्थी के नेतृत्व में शुरू हुए अभियान के तहत नगर के व्यस्ततम क्षेत्र मुख्य चौराहे से बाबूलाल पुलिया तक अभियान चलाकर अतिक्रमण हटवाते हुए सड़क किनारे नॉन वेंडिंग जोन की सीमा में अतिक्रमण ना फैलाने की हिदायत दी गई थी। मगर अभियान खत्म होते ही पुनः यथास्थिति होने पर शुक्रवार को एक बार फिर अतिक्रमण पर नगर पंचायत प्रशासन का चाबुक चला। शुक्रवार दोपहर करीब दो बजे अधिशासी अधिकारी अनुज अवस्थी के नेतृत्व में नगर पंचायत कर्मी जेसीबी व पुलिस बल के साथ अतिक्रमण हटाने के लिए सड़क पर उतर पड़े। अभियान शुरू होते ही संबंधित क्षेत्र में मौजूद पटरी दुकानदारों/अतिक्रमणकारियों में हड़कंप मच गया। अधिशासी अधिकारी ने अतिक्रमणकारियों से स्वेच्छा से अतिक्रमण हटाने की सलाह दी। कुछ ने तो खुद ही अतिक्रमण हटा लिया, वहीं इस दौरान अधिशासी अधिकारी और कुछ दुकानदारों में नोकझोंक भी हुई। इस दौरान नॉन वेंडिंग जोन में मौजूद पटरी दुकानदारों और खड़े ई-रिक्शा चालकों से जुर्माना वसूलते हुए अतिक्रमण हटवाया गया।

अधिशासी अधिकारी अनुज अवस्थी ने नगर पंचायत कर्मियों को मुख्य चौराहे से बाबूलाल पुलिया तक नॉन वेंडिंग जोन की नियमित निगरानी करने का निर्देश दिया है। अब देखना यह है कि नगर पंचायत प्रशासन की निगरानी अतिक्रमण के कारण नगर में लगने वाले जाम के झाम से नगरवासियों को निजात दिला पाएगी या नहीं।