वन विभाग और पसगवां पुलिस की मिलीभगत से काटे जा रहे प्रतिबंधित पेड़

थाना पसगवां के अन्तर्गत ग्राम पंचायत सुनौरिया में कल दिनांक 3/3/2018 को रात्रि में लगभग तीन चार शीसम के पेड़ लकड़कट्टो ने कटवा कर वेच दिए । सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पेड़ काटने वालों के नाम प्पू रफान शमीर बनकागांव के रहने वाले आदि लोगों ने सुनौरिया में रात के समय पेड़ काट लिए वन विभाग और पसगवां पुलिस की मिली भगत से प्रतिबंधित पेड़ शीशम और आम के पेड़ों पर खुलेआम आरा चलाया जा रहा है । शीशम के पेड़ों के कटने की जानकारी थाना पसगवां को और सीओ मोहम्मदी को भी अवगत कराया गया लेकिन कोई उचित कार्यवाही नहीं की गयी ।

एक तरफ योगी सरकार उत्तर प्रदेश को ग्रीन यूपी क्लीन यूपी बनाने के सपने देख रही है और वही दूसरी तरफ उनके ही इस सपने को पलीता लगा रहे है। सरकार का सपना कैसे पूरा होगा जब रक्षक ही भक्षक बन गए हैं । थाना पसगवां क्षेत्र में धड़ल्ले से हरियाली के विनाश की लीला जारी है । हाई कोर्ट के निर्देशों की धज्जियां वन विभाग द्वारा लगातार उड़ाई जा रही हैं । क्षेत्र में लगातार हरे भरे पेड़ों का कटान हो रहा है लेकिन वनक्षेत्राधिकारी जानकर भी अनजान बने हैं।

सरकार द्वारा कुछ पेड़ों को काटने के लिए छूट है । पर थाना पसगवां में आए दिन प्रतिबंधित पेड़ काटे जा रहे हैं । वहीं पसगवां क्षेत्र के बीरमपुर में भी आम के हरे भरे पेड़ों पर दिनांक लगभग 26/27 को रात में आरा चलाया गया।  अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गयी है । क्षेत्रीय पुलिस अधिकारी भी कोई कार्रवाई नहीं करते दिखाई दे रहे हैं । राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान अब खाली हवा हवाई ही साबित नजर आ रहे हैं । आम और शीशम के वृक्षों को रात में ही काट कर बेच दिया जाता है ।

थाना पसगवां में आए दिन हरे भरे वृक्ष रात मे कटते रहते हैं । इसकी सूचना क्षेत्रीय अधिकारियों को भी दी जाती है पर क्षेत्रीय अधिकारी अपना दामन बचाने के लिए अन्य अधिकारियों पर टाल देते हैं कि तुम वहां सूचना दो । वह इन सभी की कार्रवाई करेंगे । अब इस तरह से न तो कोई वृक्ष बचेगा और न ही पर्यावरण सुरक्षित रह पाएगा। राज्य सरकार ने तो कुछ वृक्षों को ही काटने की छूट दी है। लेकिन लकड़ी काटने वाले लकड़कट्टो पर सरकार के किसी भी नियम का कोई असर नहीं है। देखना यह है कि हरे भरें वृक्षों पर आरा चलाने वाले लकड़कट्टो पर कोई कार्यवाही हो सकेगी या नहीं ।

पैसे देकर चाहें मिट्टी या बालू का खनन करो चाहें हरेभरे पेड़ काटो । लेकिन पुलिस को चढावा जरूर चढ़ाओ ।


शहनवाज गौरी