संजय सिंह, सांसद, आप ने पेयजल एवं स्वच्छता मिशन पर उठाए सवाल! | IV24 News | Lucknow

मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत आँगनबाड़ी केन्द्रों पर आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रम

कछौना (हरदोई) : मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत शासन द्वारा निर्धारित गतिविधि के अनुसार सोमवार को बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग को कार्यक्रम आयोजित करने थे ।जिसके क्रम में आज सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर महिलाओं की जागरूकता से संबंधित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये गये ।

आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों ने महिलाओं, किशोरियों व बच्चों के छोटे छोटे समूह बनाकर महिला जागरूकता के संबंध में रैलियां निकालीं, केंद्रों पर कन्या भ्रूण हत्या के संबंध में जागरूक करने का कार्यक्रम आयोजित किया, और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश देते हुए लड़के और लड़की में कोई भेदभाव न करने की शिक्षा दी गई।महिलाओं, किशोरियों व बालकों की सुरक्षा के संबंध में बनाए गए कानूनों एवं उनकी सहायता के लिए उपलब्ध अन्य माध्यमों जैसे ही वन स्टॉप सेंटर, महिला हेल्प लाइन के बारे में उन्हें जानकारी दी गयी ।

महिलाओं और बालिकाओं को शादी की सही उम्र और दहेज हिंसा से बचाव के लिए मौजूदा प्रावधानों की भी जानकारी दी गई। केन्द्रों पर महिला सुरक्षा एवं सम्मान की शपथ भी दिलाई गई। आकर्षक रंगोली, चार्ट, पोस्टरों एवं गीतों के माध्यम से भी नारी सशक्तिकरण, नारी सम्मान और नारी स्वावलंबन की अलख जगाने का प्रयास किया गया। शक्ति अभियान के दौरान आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा गाँव में कन्या सुमंगला योजना एवं विधवा पेंशन योजना के बारे में विशेष रूप से जानकारी दी जा रही है। इस योजना हेतु पात्र महिलाओं एवं बालिकाएं जिन्हें अभी तक यह लाभ नहीं मिला है। उनका चिन्हांकन भी किया जा रहा है ।अभी तक लगभग 200 लाभार्थियों का चिन्हांकन कार्यकर्ताओं द्वारा किया गया है। इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारियों एवं सुपरवाइज़रों द्वारा भी क्षेत्र में जाकर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं ग्राम वासियों की बैठक करके उन्हें महिलाओं की कल्याण के लिए चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता