कोथावाँ प्रा०वि० का हाल, बच्चों को दूध और फल नहीं दे रहे जिम्मेदार

बीसीपीएम शाहाबाद की संविदा समाप्ति हेतु कार्रवाई करने के निर्देश

मुख्य चिकित्सा अधिकारी सूर्यमणि त्रिपाठी ने बताया है कि जिला स्वास्थ्य समिति, हरदोई की शासी निकाय बैठक में जिलाधिकारी, द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत संचालित गतिविधियों की समीक्षा की गयी। जननी सुरक्षा योजना में लाभार्थियों के भुगतान में विभिन्न इकाईयों पर भुगतान लम्बित होने पर रोष व्यक्त किया गया तथा भुगतान में अन्तिम स्थान पर रहने वाली इकाई सामु0स्वा0केन्द्र, शाहाबाद के बीसीपीएम का माह नवम्बर का मानदेय रोकते हुये संविदा समाप्ति हेतु कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये साथ ही अधीक्षक, सामु0स्वा0केन्द्र, शाहाबाद को भविष्य के लिए चेतावनी दी गयी।

जिलाधिकारी द्वारा मातृ मृत्यु की समीक्षा करते हुए जिला महिला चिकित्सालय पर हुई मातृ मृत्यु के प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुये चिकित्सकों की समिति गठित कर प्रकरण की जाँच किये जाने के निर्देश दिये। बैठक में गर्भवती महिलाओं को मानक के अनुसार प्रसवपूर्व जाँच ए0एन0सी0 की सुविधा दिये जाने, जोखिम गर्भ वाली गर्भवती महिलाओं को प्रत्येक माह की 09 तारीख को चिकित्सा इकाई पर आयोजित प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस पर परीक्षण, जाँच व उपचार प्रदान किये जाने, परिवार नियोजन कार्यक्रम के अन्तर्गत महिला एवं पुरूष नसबन्दी के लाभार्थियों को प्रेरित करने हेतु ए0एन0एम0 व आशाओं को संवेदित करने के निर्देश दिये गये।

जिलाधिकारी द्वारा क्षयरोग उन्मूलन कार्यक्रम में प्राईवेट चिकित्सकों द्वारा क्षय रोगियों की सूचना जिला क्षयरोग अधिकारी को अनिवार्य रूप से देन हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही विफ्स कार्यक्रम में स्कूलों मे छात्राओं को आयरन की गोलियां खिलाने सम्बन्धी अपेक्षित सूचनायें प्रेषित न करने पर ए0बी0एस0ए0 तथा बी0एस0ए0 का स्पष्टीकरण माँगा गया। तथा कोविड-19 के टीकाकरण कार्यक्रम की भी समीक्षा की गयी तथा सभी ब्लाक चिकित्सा इकाई प्रभारियों को ड्यूलिस्ट तैयार करने तथा टीकारण बढाने के निर्देश दिये गये।