पं० हेरम्ब मिश्र-स्मृति शिखर सम्मान २०२०-२१-२२-२३ की घोषणा

विद्वान् पत्रकार-लेखक पं० हेरम्ब मिश्र की स्मृति मे प्रतिवर्ष आयोजित किये जानेवाले शिखर सम्मानो की घोषणा कर दी गयी है।

संयोजक आचार्य पं० पृथ्वीनाथ पाण्डेय के सूचनानुसार, ‘पं० हेरम्ब मिश्र-स्मृति पत्रकारिता-संस्थान’ के तत्त्वावधान मे प्रतिवर्ष साहित्य और पत्रकारिता के क्षेत्रों मे दिये जानेवाले शिखर सम्मान का आयोजन पं० हेरम्ब मिश्र की निधन-तिथि १७ दिसम्बर के अवसर पर किया जाता है। कोरोना-संक्रमण से दुष्प्रभावित होने तथा अन्य अपरिहार्य कारणो से वह आयोजन तीन वर्षों के अन्तराल के पश्चात हो रहा है; लेकिन विगत वर्षों के भी सम्मान इस वर्ष दिये जायेंगे।

साहित्य मे उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए गीतकार पं० दयाशंकर पाण्डेय को वर्ष २०२०, शाइर श्रीराम मिश्र ‘तलब जौनपुरी’ को वर्ष २०२१, कथाकार, कवि एवं समीक्षक श्रीप्रकाश मिश्र को वर्ष २०२२ तथा गीतकार डॉ० वीरेन्द्र तिवारी को २०२३ के ‘साहित्य-शिखर सम्मान’ से आभूषित किया जायेगा।

मीडिया के क्षेत्र मे महत्त्वपूर्ण अवदान के लिए श्याम कुमार को वर्ष २०२०, अजामिल को वर्ष २०२१, सुनील श्रीवास्तव को २०२२ तथा संदीप वालिया को २०२३ के ‘मीडिया-शिखर सम्मान’ से विभूषित किया जायेगा।

‘युवा मीडिया-शिखर सम्मान’ के अन्तर्गत मानवेन्द्र सिंह (ब्यूरो-प्रमुख― न्यूज़ नेशन और न्यूज़ स्टेट) को वर्ष २०२०, डॉ० सर्वेशकुमार दुबे (ब्यूरो-प्रमुख– न्यूज़–१८) को २०२१, मनीष पालीवाल (ब्यूरो-प्रभारी– ई० टी०ह्वी० भारत) को २०२२ तथा अवनीश मिश्र (हिन्दी-दैनिक समाचारपत्र-संवाददाता) को २०२३ का सम्मान प्रदान किया जायेगा।