संजय सिंह, सांसद, आप ने पेयजल एवं स्वच्छता मिशन पर उठाए सवाल! | IV24 News | Lucknow

संचारी रोग नियंत्रण को लेकर नगर पंचायत प्रशासन ने कसी कमर

नगर में व्यापक स्तर पर चल रहा साफ-सफाई अभियान, कीटनाशक दवाओं का भी हो रहा छिड़काव

दीपक कुमार श्रीवास्तव-

कछौना (हरदोई)। जिले की नगर पंचायत कछौना-पतसेनी में संचारी रोगों की रोकथाम के लिए नगर प्रशासन ने कमर कस ली है। नगर पंचायत के कर्मचारी पूरी मुस्तैदी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए नियमित साफ-सफाई के साथ कीटनाशक दवाओं का छिड़काव भी करते नजर आ रहे हैं।

कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए तेजी से चल रहे वैक्सीनेशन अभियान के साथ पूरे प्रदेश में संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए 01 जुलाई से 31 जुलाई तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत स्वास्थ्य, शिक्षा एवं नगर विकास सहित अन्य कई प्रमुख विभागों के समन्वय से आमजन को संचारी रोगों से बचाव हेतु जागरूक करने के साथ-साथ संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए प्रभावी कदम उठाये जाने के निर्देश दिए गए हैं।

सरकार की मंशा के अनुसार जिलाधिकारी अविनाश कुमार के निर्देश पर जनपद हरदोई के नगर कछौना में ईओ के नेतृत्व में गठित स्वच्छताकर्मियों की टीमें नगर के हर एक गली मोहल्ले में जाकर साफ-सफाई के साथ लोगों को जागरूक करने का कार्य भी कर रही हैं। ईओ रेणुका यादव ने बातचीत के दौरान बताया कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाने के लिए नगर प्रशासन कटिबद्ध है। सफाईकर्मियों की टीमें रोस्टर के अनुसार नगर के सभी 12 वार्डों में नियमित रूप से जाकर कीटनाशक दवाओं एंटी लार्वा, ब्लीचिंग पाउडर आदि का छिड़काव तथा व्यापक साफ-सफाई का कार्य कर रही हैं। सफाई नायक और सफाईकर्मियों को नगर में जलभराव के निस्तारण के साथ-साथ नगर के समस्त नाले-नालियों की सफाई के लिए विशेष निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि फागिंग मशीन खराब होने के चलते नियमित फागिंग का कार्य प्रभावित है, जल्द ही मशीन में आई खराबी को दूर कराकर फागिंग का कार्य सुचारू रूप से जारी कराया जाएगा।

ईओ ने बताया कि मच्छर जनित एवं विभिन्न संचारी रोगों डेंगू, मलेरिया चिकनगुनिया, डायरिया आदि से सुरक्षा के लिए साफ सफाई का विशेष महत्व है। स्वस्थ समाज के लिए साफ-सफाई, रहन-सहन, शुद्ध खान-पान का होना अत्यंत आवश्यक होता है। उन्होंने नगर के सभी नागरिकों से इस विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान में सहयोग करने की अपील करते हुए कहा है कि अपने आसपास गंदगी एवं पानी जमा ना होने दें, कूलर में प्रयुक्त पानी को नियमित तौर पर बदलते रहें, मच्छरों से बचाव हेतु मच्छरदानी आदि का प्रयोग करें, पीने का पानी उबालकर पियें, पूरे आस्तीन के कपड़े पहने, भोजन बनाने और खाने से पहले हाथ साबुन से धोएं और खुले में शौच से गुरेज करें और शौचालय का ही प्रयोग करें।