जिलाधिकारी ने की गोवंश संरक्षण के संबंध में समीक्षा बैठक

आज विकास भवन स्थित स्वर्ण जयंती सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में गोवंश संरक्षण के संबंध में समीक्षा बैठक हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी कार्य स्थल के मुख्यालय में ही रात्रि विश्राम करें।

उन्होंने कहा कि आइजीआरएस शिकायतों के निस्तारण में कोई लापरवाही न करें, वित्तीय नियमो का पालन करें गोशालाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि जनपद में सभी निराश्रित गोवंशों का संरक्षण सुनिश्चित किया जाए। सहभागिता योजना से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जाए। जिलाधिकारी ने गोशालाओं की संख्या एवं सहभागिता योजना में जनपद के द्वितीय स्थान पर पहुंचने पर प्रसन्नता जतायी।

उन्होंने कहा कि 3 जून तक 100 से अधिक गोवंशों का जिलास्तरीय अधिकारियों से सत्यापन कराया जाए। निर्माणाधीन गोशालाओं का निर्माण कार्य जल्द पूरा किया जाए। गोशालाओं की सुविधाओं के संबंध में विकास खण्ड स्तरीय समितियों में समीक्षा की जाए। सभी गोशालाओं में पशुओं के लिए पेयजल की उचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। साफ-सफाई की व्यवस्था चाक-चौबंद रखी जाए। प्रत्येक माह की शुरुआत व अंत मे गोशालाओं में पशुओं की संख्या का सत्यापन कराया जाए। गोशालाओं से पशुओं के निकलने के लिए उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाए। जहाँ बाड़ टूटी हुई है उसे तत्काल ठीक कराया जाए। गोशालाओं में वृक्षारोपण का कार्य कराया जाए। सभी विकास खण्डों में भूसा टेंडर का कार्य जल्द पूर्ण किया जाए। बड़ी गोशालाओं में गोकाष्ठ मशीन लगाने के लिए कार्रवाई की जाए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।