राज्यपाल-द्वारा किये जानेवाले सम्मान-समारोह में स्वयं के सम्मान से डॉ० पृथ्वीनाथ पाण्डेय ने बनायी दूरी

आज एक संस्था की ओर से लखनऊ में आयोजित एक राष्ट्रीय सम्मान-समारोह में अपने-अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए देशभर से चयनित लगभग 20 प्रतिभाओं को उत्तरप्रदेश के राज्यपाल द्वारा सम्मानित किया गया । डॉ० पृथ्वीनाथ पाण्डेय का भी सम्मान के लिए चयन किया गया है परन्तु डॉ० पाण्डेय ने संस्थान के ‘मैनेजिंग डाइरेक्टर’ के पास 4 दिसम्बर, 2017 ई० को सम्मान-समारोह में नहीं पहुँचने की सूचना दे दी थी। अपने प्रेषित ‘ई० पत्र’ में डॉ० पाण्डेय ने निम्नांकित जानकारी चाही थी, जो नहीं दी गयी :—
० किस कार्य के लिए किस सम्मान से समलंकृत किया जायेगा?
० कौन सम्मानित कौन करेगा?
० जिसको सम्मानित किया जायेगा, उसकी बैठने और सम्मान-सत्कार इत्यादिक की क्या व्यवस्था है?
डॉ० पृथ्वीनाथ पाण्डेय के पास जो ‘ई० पत्र’ भेजा गया था, उसमें उक्त प्रश्नों के उत्तर नहीं थे। ऐसे में, डॉ० पाण्डेय ने ई० पत्र भेजकर जानकारी चाही : कृपया उपर्युक्त प्रश्नों को समझते हुए, अलग से एक आधिकारिक पत्र/ ई० लेटर भेजने का कष्ट करें। सन्दर्भित पत्र के आधार पर इस तरह से किसी आयोजन में सम्मिलित होने का कोई औचित्य नहीं है। आपने जो सूचना दी है, वह तो मात्र समारोह में सम्मिलित होने का एक सामान्य ई० पत्र है, जो सभी आगन्तुकों के लिए है।

डॉ० पृथ्वीनाथ पाण्डेय का कहना है कि उस सूचना में यह कहीं उल्लेख नहीं है, हमारी किस उपलब्धि के लिए आपका संस्थान किस सम्मान से समादृत करेगा? उन्हें कौन सम्मानित करेगा? ऐसी स्थिति में, मेरे वहाँ पहुँचने का कोई औचित्य नहीं बनता है अत: मुझे क्षमा करें।