संजय सिंह, सांसद, आप ने पेयजल एवं स्वच्छता मिशन पर उठाए सवाल! | IV24 News | Lucknow

भारत और अमेरिका ने व्यापार नीति मंच की फिर से की शुरुआत

भारत और अमेरिका ने चार साल पहले डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन में बंद कर दी गई भारत-अमेरिका व्यापार नीति मंच (टीपीएफ) की मंगलवार को फिर से शुरूआत की। इस दौरान भारत की तरफ से वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई मौजूद रहीं।

कार्यक्रम में भारत की तरफ से वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई मौजूद रहीं।

दोनों मंत्रियों ने व्यापार नीति मंच कार्यकारी समूहों को मामले में ठोस प्रगति को लेकर मार्च, 2022 तक कार्ययोजना विकसित करने का निर्देश दिया। इसमें विशिष्ट व्यापार परिणामों के एक प्रारूप की पहचान शामिल है। इसे 2022 के मध्य तक होने वाली टीपीएफ बैठक में अंतिम रूप दिया जा सकता है।
इसके अलावा, दोनों पक्षों ने इस वर्ष जनवरी-सितंबर के दौरान द्विपक्षीय वस्तु व्यापार में मजबूत सुधार पर संतोष व्यक्त किया। इस दौरान द्विपक्षीय व्यापार में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है चालू वर्ष में द्विपक्षीय वस्तु व्यापार 100 अरब डॉलर को पार कर जाने की संभावना है। बयान के अनुसार दोनों पक्षों ने व्यापार संबंधों को प्रभावित करने वाले मौजूदा और उभरते मुद्दों पर बातचीत के महत्व को रेखांकित किया।

विदेश मंत्री जयशंकर से मिलीं अमेरिकी प्रतिनिधि :
कार्यभार संभालने के बाद यूएसटीआर ताई की यह पहली भारत यात्रा थी। अमेरिका रवाना होने से पहले उन्होंने विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी मुलाकात की। इस बारे में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट कर कहा अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि से मिलकर खुशी हुई। वैश्विक व्यापार चुनौतियों को लेकर विश्वसनीय और लचीली आपूर्ति श्रृंखला बनाने की आवश्यकता पर सकारात्मक बातचीत हुई। आर्थिक और प्रौद्योगिकी सहयोग का विस्तार करना हमारी रणनीतिक साझेदारी के केंद्र में है।

(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)