संजय सिंह, सांसद, आप ने पेयजल एवं स्वच्छता मिशन पर उठाए सवाल! | IV24 News | Lucknow

फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने किया आयोजन

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने स्वतंत्रता के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में केंद्र सरकार की पहल ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत ‘फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0’ का आयोजन किया। इस तरह की दौड़ व्यवहार में बदलाव लाने और अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय जीवन शैली को बढ़ावा देती है।

फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का आयोजन जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, नई दिल्ली में किया गया और इसमें आईसीएमआर के कर्मचारियों और स्टाफ सदस्यों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।
प्रो. (डॉ.) बलराम भार्गव, सचिव, स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग और महानिदेशक, आईसीएमआर ने वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में धावकों के समूह को झंडी दिखाकर रवाना किया।
कार्यक्रम का आयोजन सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए किया गया।

इस मौके पर प्रो. (डॉ.) बलराम भार्गव ने कहा खेल और युवा मंत्रालय ने फिटनेस की संस्कृति और स्वस्थ जीवन शैली को प्रोत्साहित करने के लिए एक बड़ी पहल की है। इस फिटनेस मंत्र को अपनाकर कोई अपने सक्रिय जीवन शैली में लाभ उठा सकता है।

फिट इंडिया मिशन ने 75वें स्वतंत्रता दिवस “आजादी का अमृत महोत्सव” के उपलक्ष्य में फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 की संकल्पना की है। फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का विषय जन भागीदारी से जन आंदोलन है और इसे किसी विशेष स्थान पर वास्तविक दौड़ के रूप में या किसी भी समय कहीं भी वर्चुअल दौड़ के माध्यम से नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन किया गया है। इस दौड़ के पीछे की अवधारणा यह है कि “इसे कहीं भी, कभी भी किया जा सकता है।

आईसीएमआर के अन्य संस्थान भी फिटनेस को प्रोत्साहित करने के लिए 13 अगस्त से 2 अक्टूबर 2021 के बीच इसी तरह के फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन कर रहे हैं।

(रिपोर्ट : शाश्वत तिवारी)