प्रेक्षक ने परखीं चुनाव की तैयारियाँ, बूथों का किया निरीक्षण

कछौना, हरदोई। विधान सभा चुनाव के मद्देनजर गुरुवार को प्रेक्षक ए०बी० डुलाज ने बूथों का निरीक्षण किया। इसा दौरान उन्होंने कहा कि चुनाव निष्पक्ष रूप से शांतिपूर्वक संपन्न कराया जाएगा। पर्वेक्षक ने जनता इण्टर कॉलेज पहुंच कर बूथों का निरीक्षण कर मूलभूत सुविधा इत्यादि व्यवस्था को परखा। इस दौरान बूथों पर सीसीटीवी कैमरा, बिजली व्यवस्था, पानी की व्यवस्था, कमरे, दो दरवाजे, खाने पीने की व्यवस्था को परखा।

विद्यालय विद्यार्थियों के मतदाताओं को प्रेरित करने के प्रोग्राम को देखा, उसके बाद प्रेक्षक ने विद्यार्थियों से मतदान का दिन व दिनांक को जाना, विद्यार्थियों द्वारा सही जवाब देने पर प्रेक्षक दिव्यांग व वृद्धजनों के लिए मतदान करने के बारे में पूछा, जिस पर कक्षा नौ के छात्र प्रियांशु ने बताया दिव्यांग जनों के लिए अपने घर से ही मतदान करके बाय पोस्ट भेजने की सुविधा निर्वाचन आयोग द्वारा मुहैया कराई गई है। जवाब सुनकर प्रेक्षक ने विद्यार्थियों का उत्साह वर्धन किया। इनको इनाम स्वरूप कुछ धनराशि भी दी, इनाम पाकर बच्चे काफी उत्साहित नजर आए। उन्होंने चुनाव आचार संहिता का पालन कराने व उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बूथों पर मतदान कर्मियों व मतदाताओं के लिए मूलभूत सुविधाओं का भी जायजा लिया।

उन्होंने बताया कि चुनाव की सभी तैयारियां पूर्ण हो चुकी है। उन्होंने निर्देश दिए कि चुनाव में कोई भी प्रत्याशी आचार संहिता का उल्लंघन न करें। शिकायत मिलने पर पुलिस तत्काल कार्रवाई करेगी। इस दौरान मजिस्ट्रेट पी०एम० स्वामी, जोनल मजिस्ट्रेट धर्मेंद्र सिंह सहित पुलिस बल मौजूद रहा।

रिपोर्ट – पी० डी० गुप्ता