लॉकडाउन के दौरान गेहूं खरीद शुरू, डीएम ने लिया व्यवस्थाओं का जायज़ा

बदायूं : जिलाधिकारी कुमार प्रशान्त ने मण्डी समिति, जगत तथा सखानूं में क्रय केन्द्रों में गेहूं खरीद की तैयारियों का निरीक्षण किया। मण्डी समिति बदायूँ में भारतीय खाद्य निगम द्वारा संचालित, खाद्य तथा रसद विभाग द्वारा संचालित एवं सखानूं में पीसीएफ द्वारा संचालित सीसीएस, जगत में खाद्य तथा रसद विभाग द्वारा संचालित गेहूँ क्रय केन्द्रों का निरीक्षण किया। डीएम ने सभी गेहूँ क्रय केन्द्रों पर इलैक्ट्राॅनिक काटा, बारदाना, छलना, छाया, पानी, मास्क, सैनिटाइज़र, पंजिकाए आदि व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

डीएम के निरीक्षण में सखानूं में पीसीएफ द्वारा संचालित सीसीएस गेहूँ क्रय केन्द्र पर केन्द्र प्रभारी रजत गुप्ता नदारद मिले तो उनको फोन किया गया लेकिन फोन भी स्विच आफ मिला। डीएम ने केन्द्र प्रभारी की लापरवाही को देखते हुए डिप्टी आरएमओ को उसके विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। यहां मास्क एवं बारदाना भी मौजूद नहीं था तथा बैनर दुकान में भीतर लगा हुआ था। डीएम ने इसपर नाराज़गी व्यक्त की। डीएम ने सभी गेहूँ क्रय केन्द्र प्रभारियों को निर्देशित किया है कि अधिक से अधिक किसानों को पंजीकृत कर उनको टोकन जारी करने के उपरान्त उनका गेहूँ क्रम से तोला जाए। मण्डी, तहसील, काॅमन सर्विस सेन्टर एवं गेहूँ क्रय केन्द्र आदि पर किसान पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। किसानों के गेहूँ का भुगतान 1925 रुपए प्रति कुन्तल की दर से किया जाएगा।

डीएम ने कराया गेहूँ क्रॉप कटिंग का मूल्यांकन

जिलाधिकारी कुमार प्रशांत ने रैंडम तरीके से क्रॉप कटिंग गेहूं की फसल पैदावार का मूल्यांकन के लिए ग्राम जखेली के खेत में सामने कटवा कर देखा। गाटा संख्या 1591 लाल बहादुर के खेत में 10 वाई 10 मीटर त्रिभुजाकार में गेहूं की फसल कटवा कर तुलवाया तो 12 किलो 1.50 ग्राम निकला। इस हिसाब से लगभग प्रति हेक्टेयर 28 से 02 कुन्तल गेहूं की पैदावार है। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व नरेन्द्र बहादुर सिंह एवं तहसीलदार सदर रामनयन सिंह मौजूद रहे।