संजय सिंह, सांसद, आप ने पेयजल एवं स्वच्छता मिशन पर उठाए सवाल! | IV24 News | Lucknow

5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों ने योग कर अपने तन-मन को किया तरोताज़ा

कछौना(हरदोई): अर्न्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर कछौना कस्बे के विभिन्न सरकारी प्रतिष्ठानों व विद्यालयों में योग कार्यक्रम आयोजित किए गये। योग तन से मन को मिलाने का एक सेतु है। यह चेतना का ऐसा आयाम है, जिससे पूरी दुनिया वसुधैव कुटुम्बकम से ओत-प्रोत हो जाती है। योग से मनुष्य का जीवन समृद्ध होता है। यह सभी प्रकार से बन्धनों से मुक्ति प्राप्त करने का साधन है। यह केवल शारीरिक व्यायाम भर नहीं है, बल्कि एक ऐसी स्वस्थ जीवन शैली है, जो मन का स्वास्थ्य भी सँभालती है। इसकी उपयोगिता के कारण संयुक्त राष्ट्र की ओर से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया। जिसकी शुरुआत 21 जून 2015 से हुयी। योग भारत का एक बड़ा अविष्कारक है, जो सम्पूर्ण मानवता के लिए है।

शुक्रवार की सुबह कोतवाली कछौना परिसर में प्रभारी निरीक्षक राय सिंह ने पूरी टीम के साथ योगाभ्यास कर दिन की शुरुआत की। ब्लॉक मुख्यालय कछौना में खण्ड विकास अधिकारी डॉ० सपना अवस्थी व सहायक विकास अधिकारी पंचायत महेंद्र कुमार तिवारी ने पूरे ब्लॉक परिवार के साथ योग क्रिया की। खण्ड विकास अधिकारी ने बताया कि इसे अपने दिनचर्या का हिस्सा बनाएं जिससे मन, मतिष्क स्वस्थ्य बने।

नगर पंचायत कछौना में अधिशासी अधिकारी अनुज अवस्थी व नगर प्रमुख प्रतिनिधि विकास विश्वकर्मा ने अपने सहयोगी व स्टाफ के साथ योगाभ्यास किया। अधिशासी अधिकारी ने बताया कि योग से हमारे अन्दर नकारात्मक विचार नहीं आते। संगीता सरस्वती शिशु मंदिर में प्रधानाचार्य राम शंकर शुक्ला व विधानसभा प्रभारी बालामऊ व कछौना के गणमान्य व्यक्तियों द्वारा योगभ्यास किया गया। प्रधानाचार्य ने बताया योग से मन मास्तिष्क का स्वस्थ ही नहीं सामाजिक मूल्य का भी विकास होता है। जी०आर०पी० चौकी बालामऊ इन्चार्ज ब्रजेश कुमार सिंह द्वारा अपने समस्त स्टाफ के साथ योगाभ्यास किया गया। उन्होंने बताया कि दिल दिमाग को मिला योग दिवस पर लोगों ने इस दिवस को त्यौहार की तरह मनाया।

रिपोर्ट- पी०डी० गुप्ता