लापरवाही की हद, सिजेरियन डिलीवरी के दौरान पेट में छोड़ी पट्टी

हरदोई के जिला महिला अस्पताल में डॉक्टरों ने लापरवाही की सभी सीमाएं लांघ दी हैं । एक महिला के ऑपरेशन के बाद उसके पेट में डॉक्टरों द्वारा पट्टियां छोड़ने का मामला सामने आया। महिला के पेट में दर्द होने पर परिजनों ने निजी क्लीनिक में अल्ट्रासाउंड कराया तो पता चला कि पेट में पट्टियां छूट गई हैं। बाद में जब महिला को अस्पताल लेकर आए तो डॉक्टरों ने हाथ खड़े कर दिए। महिला का निजी अस्पताल में इलाज कराया जा रहा है। महिला के पति की तहरीर पर महिला अस्पताल के दोनों चिकित्सकों के विरुद्ध शहर कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई गई है।
हरदोई के जिला महिला अस्पताल का यह सनसनीखेज मामला सामने आया है तो विभाग में हड़कंप मचा है। शाहाबाद कोतवाली इलाके के दिलेरगंज मोहल्ले की रहने वाली 30 वर्षीया पूजा पत्नी नीरज गुप्ता को प्रसव पीड़ा के दौरान जिला महिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था।  वहां पर गायनिक विभाग के डॉक्टरों ने उसी दिन उसका ऑपरेशन किया और उसने एक बच्चे जन्म दिया। ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर गलती से कोई पट्टी पेट में ही छोड़ गए। पूजा को अस्पताल में ही चार दिनों के बाद इंफेक्शन हो गई। जब वह कुछ खाती  तो उल्टियां होने लग जाती। डॉक्टरों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया और छुट्टी दे दी।
बताया जाता है कि कुछ दिन बाद उसकी हालत काफी बिगड़ गई। उसके परिजन फिर से अस्पताल में ले आए। यहां डॉक्टरों ने चेकअप के बाद भर्ती कर लिया। इस दौरान पूजा के परिजनों ने उसका एक निजी क्लीनिक में भी अल्ट्रासाउंड करवाया, जहां डॉक्टरों ने उसके पेट में कोई चीज होने और इंफेक्शन होने की बात कही। अस्पताल में डॉक्टर इस बात को मानने को तैयार नहीं थे। अलबत्ता उन्होंने जब मरीज की हालत देखी तो घबरा गए। इस दौरान डॉक्टरों ने किसी को कोई भी जानकारी नहीं दी। सब कुछ उन्होंने गुपचुप तरीके से किया।अपनी गलती को छुपाने के लिए उन्होंने मरीज व उसके परिजनों को कई बार प्रताड़ित भी किया। पीड़ित मरीज वीरता व उसके परिजनों ने आरोप लगाया है कि अस्पताल में कोई भी उनकी हालत को लेकर गंभीर नहीं था। इस मामले में अब शहर कोतवाली में नीरज गुप्ता की तहरीर पर चिकित्सक सुनीत व चिकित्सक नसरीन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई गई है। इस मामले में सिजेरियन डिलीवरी के दौरान लापरवाही बरतने व उनकी पत्नी की जान खतरे में डालने के आरोप में जिला अस्पताल के संबंधित डॉक्टर के खिलाफ में मामला दर्ज कराया है। एएसपी निधि सोनकर ने बताया मामले की रिपोर्ट दर्ज कर ली गयी है और जांच कर कार्यवाही की जाएगी। महिला का इलाज एक निजी अस्पताल में किया जा रहा है।