दिल्ली नगर निगम-एमसीडी के चुनाव चार दिसम्बर व मतगणना सात दिसम्बर को

दिल्ली नगर निगम-एमसीडी के चुनाव के लिए चार दिसम्बर को मतदान कराया जाएगा। वोटों की गिनती सात दिसम्बर को कराई जाएगी। एमसीडी के लिए मतदान कार्यक्रम की घोषणा करते हुए दिल्ली राज्य चुनाव आयुक्त विजय देव ने कहा कि निगम के दो सौ पचास वार्डों के लिए वोट पड़ेंगे। उन्होंने बताया कि इस महीने की सात तारीख को अधिसूचना जारी की जाएगी और 14 नवम्बर तक पर्चे दाखिल किए जा सकेंगे। 19 नवम्बर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि 42 वार्ड अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित होंगे। इनमें से 21 वार्ड अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए सुरक्षित हैं। श्री देव ने कहा कि मतदान के लिए इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनें-ईवीएम इस्तेमाल की जाएंगी। मतदान कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आज से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में राष्ट्रीय राजधानी में कुल एक करोड़ 46 लाख 73 हजार से अधिक मतदाता हैं। राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि आवश्यक बुनियादी सुविधाओं के साथ तेरह हजार 665 मतदान केंद्र निर्धारित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक आदर्श मतदान केंद्र बनाया जाएगा, जबकि एक अन्य मतदान केंद्र राज्य निर्वाचन आयोग की महिला टीमों द्वारा संचालित होगा।

राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि एमसीडी चुनाव में प्रत्येक उम्मीदवार के लिए खर्च की अधिकतम सीमा पौने छह लाख रुपये से बढ़ा कर आठ लाख रुपये कर दी गई है। मतदान का समय सुबह आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक होगा।