सभी अधिकारी निर्भीक होकर निष्पक्ष मतदान करायें : -जिलाधिकारी

नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 को सकुशल संपन्न कराने के लिये तीन दिवसीय कार्मिक प्रशिक्षण की कड़ी में आज यहां स्थानीय प्रेक्षागृह में दो पालियों में पीठासीन अधिकारी/मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय व तृतीय के द्वितीय प्रशिक्षण का आयोजन जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना की अध्यक्षता में किया गया।
जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने उपस्थित पोलिंग पार्टियों के अधिकारियों/कर्मचारियों से कहा कि नगर निकाय चुनाव हर हाल में निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं भयमुक्त वातावरण में कराना उनका दृढ़ संकल्प है। इसलिये सभी अधिकारी निर्भीक होकर निष्पक्ष मतदान करायें। उन्होंने कहा कि मतदान के दिवस पोलिंग पार्टियों के कार्मिक मतदान केन्द्र पर किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति से न किसी प्रकार की वार्ता करेंगे और न ही उनका आतिथ्य स्वीकार करेंगे। यदि इस प्रकार की शिकायत किसी भी कार्मिक की मिली तो उसके खिलाफ कठोर कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी मतदान केन्द्र की 100 मीटर की परिधि के अन्दर का मजिस्ट्रेट होता है और उसे पूर्ण अधिकार प्राप्त होते हैं कि निर्धारित परिधि में किसी भी प्रकार के बैनर, पोस्टर, होर्डिंग एवं आपत्तिजनक सामग्री न चस्पा हो। साथ ही मतदेय स्थल के अन्दर किसी को प्रवेश करने की अनुमति नही है सिवाय प्रवेश पास धारक के। मीडिया को भी पाोलिंग कम्पार्टमेन्ट की फोटोग्राफ्स लेने की अनुमति नहीं है।
उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टियां अपने केन्द्रों पर पहंुचने के उपरान्त किसी भी प्रत्याशी या उनके समर्थकों द्वारा दिये जाने वाले प्रलोभन में न आयें और ईमानदारी से अपने कार्यों का निर्वहन करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि किसी भी अधिकारी को भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है और किसी प्रत्याशी या उसके समर्थक द्वारा डराने या भयभीत करने का प्रयास किया जाये तो इसकी सूचना तत्काल अपने आर0ओ0 सहित कन्ट्रोल रूम को दें। उन्होंने कहा कि ऐसे व्यक्तियों के विरूद्ध बल प्रयोग के साथ-साथ कड़ी से कड़ी कार्यवाही भी की जायेगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रशासन निर्वाचन में लगे अधिकारियों/कर्मचारियों के साथ हैं और उनकी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जायेगा। इसलिये मतदान संपन्न कराने में सभी अधिकारी/कर्मचारी पूर्ण उत्साह के साथ अपना सहयोग दें। प्रशिक्षण में प्रभारी अधिकारी कार्मिक व प्रशिक्षण आनन्द कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी डा0विपिन कुमार मिश्र ने भी पोलिंग पार्टियों के पीठासीन, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय व तृतीय को मतदान के संबन्ध में जानकारी दी।
प्रशिक्षण में संपूर्ण मतदान प्रक्रिया के संबन्ध में अपर जिलाधिकारी डा0विपिन कुमार मिश्र, जिला विकास अधिकारी/मास्टर ट्रेनर राजितराम मिश्र, उप निदेशक कृषि डा0 आशुतोष शुक्ला, जिला प्रशिक्षण अधिकारी डा0संजय कुमार आदि ने पीठासीन/मतदान अधिकारियों को जानकारी प्रदान की।