उपजिलाधिकारी ने बड़े पैमाने पर नकली खाद का जखीरा पकड़ा, दुकानदार मौके से हुआ फरार

कछौना (हरदोई): कछौना थाना क्षेत्र में बालाजी किसान सेवा केंद्र व फार्माट कंपनी की मिलीभगत से बड़े पैमाने पर नकली खाद का मामला प्रकाश में आया है। ग्रामीणों ने पूरे मामले की शिकायत उपजिलाधिकारी सण्डीला से की। जिस पर उपजिलाधिकारी सण्डीला उदय भान सिंह ने दुकान पर छापा डाला। जिसमें दुकानदार मौके से भाग गया।

नकली खाद दुकानदार पिकअप से मौके से हटा रहा था। जिस पर पुलिस ने तत्परता दिखाते हुये पिकअप को पकड़ लिया। जिसमें 57 बोरी खाद बरामद हुयी। एक तरफ जहां किसानों को सहकारी समितियों पर खाद आसानी से उपलब्ध नहीं हो पा रही है। किसान परेशान हैं। जिसका फायदा दुकानदार उठा रहे हैं। वह किसानों को निर्धारित मूल्य से ज्यादा मूल्य की खाद बेच रहे हैं। जिसकी कोई रसीद नहीं देते हैं। रसीद की मांग पर उन्हें टरका दिया जाता है। जिसका फायदा आसानी से खाद माफिया उठा रहे हैं।

ऐसा ही एक मामला विकास खण्ड कछौना में आया। एक प्राइवेट कंपनी फर्जी फार्माट गांव-गांव जाकर भोले भाले किसानों से एक निर्धारित शुल्क लेकर कार्ड जारी करती है। उसमें संबंधित दुकान से खाद उठाने की बात करती है। जहां पर दुकानदार किसानों को खाद देने लगा। किसान ने जब खेतों में खाद डालने की तैयारी शुरू की। तब खाद की गुणवत्ता काफी खराब निकली। खाद पूरा काला रंग छोड़ने लगी। जागरूक किसानों को दिखायी तब उन्हें अपने आपको ठगे जाने का पता चला। जिस पर सैकड़ों किसान बृहस्पतिवार की सुबह दुकान पर पहुंच गये। दुकानदार टाल-मटोल करने लगा व उसने कोई स्पष्ट बात नहीं बतायी। जिस पर आक्रोशित किसान दिनेश वर्मा, गया प्रसाद, अशोक, रामदयाल, शम्भू, दीनदयाल आदि सैकड़ों किसानों ने पूरे मामले की शिकायत उपजिलाधिकारी सण्डीला से कि जिस पर उन्होंने अपनी टीम के साथ दुकान पर छापा डाला। दुकानदार मौका पाकर वहां से भाग गया। उपजिलाधिकारी ने किसानों के बयान लिये। मौके से बरामद पिकअप को कब्जे में लेकर पुलिस को सौंप दिया गया। जिसमें 57 बोरी डीएपी खाद बरामत हुयी। पूरे मामले का प्रकरण जिला कृषि अधिकारी को अवगत कराया। उन्होंने मौके पर निरीक्षण कर खाद का सैंपल लेकर जांच के बाद दोषी दुकानदार व कंपनी के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने की बात कही।


रिपोर्ट- पी.डी. गुप्ता