संजय सिंह, सांसद, आप ने पेयजल एवं स्वच्छता मिशन पर उठाए सवाल! | IV24 News | Lucknow

दयायु विज्ञान संचार के लिए पंजीकरण 1 जून से शुरू, बच्चे सीख सकेंगे दूरबीन बनाना

आदित्य त्रिपाठी (प्रबंध निदेशक, IV24 News)

हरदोई : प्रदेश सरकार के विज्ञान शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित पीबीआर इण्टर कॉलेज तेरवा गौसगंज में प्रवक्ता व जिला समन्वयक प्रदीप नारायण मिश्र ने जानकारी देते हुए बताया कि बाल वैज्ञानिकों की प्रतिभा को निखारने हेतु राष्ट्रीय स्तर पर दयायु विज्ञान संचार योजना का शुभारंभ किया गया है जिसके लिए पंजीकरण 1 जून 2021 से शुरू हो गया है। इस कार्यक्रम में कक्षा 6 से 12 तक के छात्र 15 जून 2021 से पहले www.dyau.co.in पर पंजीकरण कर सकते हैं। 20 जून 2021 को, IIT गुवाहाटी अपनी प्रयोगशाला से स्कूली छात्रों के लिए एक लाइव कार्यक्रम आयोजित करेगा। लाइव सत्र के बाद एक प्रश्नोत्तरी भी आयोजित की जाएगी।

इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में छात्र देश के किसी भी कोने से प्रत्येक माह के तीसरे रविवार को विभिन्न विज्ञानियों, विज्ञान की कहानियों, व्यावहारिक विज्ञान आदि से वर्चुअल मोड पर बातचीत करेंगे। यह छात्रों के बीच विज्ञान के प्रति लगाव को बढ़ाएगा। सत्रावसान के बाद बच्चों को दूरबीन की मैकेनिज्म समझाने के बाद दूरबीनें बनाना भी सिखाया जायेगा। पंजीकरण के बाद छात्रों को पूरे वर्ष के लिए ई विज्ञान पत्रिका और एक विज्ञान समाचार पत्र दिया जायेगा ।

श्री मिश्र ने बताया कि दयायु भारत का अग्रणी विज्ञान संचार नेटवर्क है जो स्कूल, छात्रों और शिक्षकों को भारत और दुनिया के प्रमुख विज्ञानियों, विशेषज्ञों, चिकित्सकों और विज्ञानी समुदायों के साथ बातचीत करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। यह भारत के प्रसिद्ध संस्थानों के युवा शोधकर्त्ताओं की एक अनुपम शुरुआत है। यह संस्थान छात्रों में जिज्ञासा की भावना पैदा करने का प्रयास करता है जिससे छात्रों के समग्र विकास को प्रोत्साहन मिले।