जिलास्तरीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में राष्ट्रीय बाल विज्ञान कॉन्ग्रेस के कार्यक्रम “स्वच्छ हरित एवं स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण में विज्ञान तकनीक एवं नवाचार” विषय पर प्रदीप नारायण मिश्र ने की चर्चा

विज्ञान हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग, इसे हम गुणवत्तापरक शोध कार्य करके बना सकते हैं व्यवहारिक

आज आर. आर. इण्टर कॉलेज हरदोई में 27 वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के जिलास्तरीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस की इस वर्ष की मुख्य थीम “स्वच्छ हरित एवं स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण में विज्ञान तकनीक एवं नवाचार” है । इस कार्यक्रम में माध्यमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों ने प्रतिभाग किया ।

पी॰ बी॰ आर॰ इण्टर कॉलेज के रसायन विज्ञान प्रवक्ता व रिसोर्स पर्सन श्री प्रदीप नारायण मिश्र ने राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए इस वर्ष की मुख्य थीम “स्वच्छ हरित एवं स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण में विज्ञान तकनीक एवं नवाचार” के अंतर्गत प्रोजेक्ट निर्माण के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की ।

रिसोर्स पर्सन डॉ॰ राजीव सिंह ने अपना मत व्यक्त करते हुए कहा कि इस मंच पर हम विज्ञान शिक्षक के रूप में और हमारे विद्यार्थी बाल वैज्ञानिक के रूप में मौलिक चिंतन और मनन करते है । हमारे सोचने, समझने और कार्य करने का दृष्टिकोण परिवर्तित हो जाता है । अन्य रिसोर्स पर्सन डॉ अरुण कुमार मिश्र ने कहा कि विज्ञान हमारे जीवन का महत्वपूर्ण अंग है, इसे हम गुणवत्तापरक शोध कार्य करके व्यवहारिक बना सकते है । जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ॰ एम. एल. पाल ने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रत्येक विद्यालय से 2-2 टीम जूनियर और सीनियर वर्ग में चयनित होकर जिला स्तर पर प्रतिभाग करेंगी । 10-14 आयु वर्ग के विद्यार्थी जूनियर और 14-17 आयु वर्ग के विद्यार्थी सीनियर वर्ग में प्रतिभाग करेंगे ।

जिला कार्यक्रम समन्वयक विज्ञान क्लब सतीश चंद्र ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम 24-10-2019 को आर आर इंटर कॉलेज में सम्पन्न होगा, जहां प्रदेश स्तर हेतु 2-2 टीमों का चयन होगा । प्रदेश स्तर पर 42 टीमों का चयन होगा जो राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करेंगी । कार्यक्रम का संचालन डॉ॰ राजीव कुमार सिंह ने किया । इस अवसर पर अखिलेश पांडेय, धीरेंद्र सिंह, शैलेन्द्र त्रिवेदी, कमल वर्मा, संजीव वर्मा, आदित्य त्रिवेदी, रामबहादुर, संदीप सिंह आदि उपस्थित रहे।