संपूर्ण लॉकडाउन के पहले दिन घर-घर जाकर की गई थर्मल स्क्रीनिंग, 18 हजार लोग में आठ हजार का हुआ परीक्षण

दीपक कुमार श्रीवास्तव-

कछौना (हरदोई)। जिला प्रशासन द्वारा मंगलवार देर शाम कस्बा कछौना को तीन दिनों के लिए पूरी तरह सील किये जाने बाद बुधवार को संपूर्ण लॉकडाउन के पहले दिन नगर पंचायत प्रशासन द्वारा सैनिटाइजेशन किया गया और स्वास्थ विभाग की टीमों ने नगर के कई वार्डो में घर-घर जाकर घर के प्रत्येक सदस्य की स्क्रीनिंग की। इस दौरान पुलिस फोर्स चप्पे-चप्पे पर मुस्तैद दिखी। उपजिलाधिकारी संडीला ने पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ भ्रमणकर लॉकडाउन का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जनपद हरदोई को जिला प्रशासन द्वारा कोरोनावायरस मुक्त घोषित किया जा चुका है बावजूद इसके कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह गंभीर और सतर्क है। जिले में कोरोना संक्रमण का कोई नया मामला सामने न आए, इसके मद्देनजर जिले के सभी कस्बों को सील कर स्क्रीनिंग कराई जा रही है। इसी क्रम में मंगलवार दोपहर जिला प्रशासन ने रात 12 बजे से 3 दिन के लिए कस्बा कछौना को पूरी तरह सील किए जाने के निर्देश दिये। मंगलवार को ही नगर पंचायत प्रशासन द्वारा देर शाम तक कस्बे के मुख्य मार्ग सहित प्रत्येक गली को बांस-बल्लियों से सील कर दिया गया। बुधवार सुबह तड़के संपूर्ण लॉकडाउन के पहले दिन नगर पंचायत के कर्मचारी कस्बे की नियमित साफ-सफाई के साथ सैनिटाइजेशन का कार्य करते नजर आए। सीएचसी अधीक्षक किसलय वाजपेई के नेतृत्व में गठित स्वास्थ्य विभाग की 14 टीमों ने नगर के कई वार्डों में डोर-टू-डोर जाकर जाकर थर्मल स्क्रीनिंग शुरू कर दी। नगर में पूरे दिन सड़कों पर पूरी तरह सन्नाटा पसरा रहा और कर्फ्यू जैसा माहौल दिखाई दिया। वही नगर के हर नुक्कड़ चौराहे पर पुलिस फोर्स पूरी तरह मुस्तैद दिखाई दिया।

एसडीएम संडीला मनोज कुमार श्रीवास्तव ने सीओ अखिलेश राजन, सीएचसी अधीक्षक किसलय बाजपेई, कोतवाल रायसिंह के साथ नगर भ्रमण कर संपूर्ण लॉकडाउन का जायजा लिया। इस दौरान स्क्रीनिंग कार्य कर रही स्वास्थ्य विभाग की टीम को एसडीएम ने निर्देश दिया कि जांच के दौरान परिवार का कोई भी सदस्य बच्चे से लगाकर वृद्ध तक जांच से न छूटे इसका ध्यान रखें और उनसे यह भी पूछा कि कोई व्यक्ति उनके घर में बाहर से तो नहीं आया है यदि आया है तो 14 दिनों तक क्वॉरेंटाइन रहा है या नहीं, परिवार के किसी सदस्य में बुखार सर्दी जुकाम आदि के लक्षण हैं या नहीं यह जानकारी लेते हुए हर किसी एंड्राइड मोबाइल यूजर को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने के लिये प्रेरित करें। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कछौना के अधीक्षक किसलय वाजपेई द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार संपूर्ण लाकडाउन के पहले दिन स्वास्थ्य विभाग की गठित 14 टीमों द्वारा नगर के कुल 1323 घरों के 8107 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। उन्होंने बताया कि नगर पंचायत प्रशासन द्वारा तीन दिन में 18 हजार लोगों की स्क्रीनिंग का लक्ष्य बताया गया है। दूसरे दिन के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है।उन्होंने आम जनमानस से संपूर्ण लाकडाउन के दौरान जांच कर रही थी टीमों के साथ सहयोग सहयोग और कोरोना वायरस से बचाव हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करने की अपील की है।