इंडियन रोटी बैंक ने छेड़ी स्वैच्छिक रक्तदान की मुहिम

मुहिम को मिल रहा काफी समर्थन, लगातार जुड़ रहे लोग

दीपक कुमार श्रीवास्तव, कछौना (हरदोई)

आओ झुक कर सलाम करें उनको, 
जिनके हिस्से में ये मुकाम आता है। 
खुशनसीब होते हैं वो लोग, 
जिनका लहू देश के काम आता है।।

वैसे ये पंक्तियाँ देश के उन जांबाज क्रांतिकारियों और सेना के जवानों के लिए कहीं गयी हैं, जिहोंने देश की अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर कर दिया। लेकिन ये पंक्तियां देश के उन सभी महादानियों पर भी सटीक बैठती हैं, जो रक्त की कमी से जूझ रही जिंदगियों को बचाने के लिए अपने लहू का दान करते आये हैं या करने के लिए सदैव संकल्पित हैं। जनपद हरदोई के कस्बा कछौना में एक सामाजिक संगठन द्वारा रक्तदान की मुहिम से जुड़ने के लिए लगातार लोग आगे आ रहे हैं।

रक्त की कमी से किसी की जान न जाए, इस उद्देश्य के तहत सामाजिक संगठन इंडियन रोटी बैंक की बालामऊ इकाई के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को सोशल मीडिया पर एक संदेश के माध्यम से एक मुहिम की शुरुआत की है। जिसमें नगर व आसपास के क्षेत्रवासियों से 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस पर स्वैच्छिक रक्तदान की अपील की जा रही है। सोशल मीडिया पर प्रसारित संदेश के अनुसार प्रशासन के सहयोग से नगर कछौना में 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर एक स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। मुहिम की शुरुआत के पहले दिन ही नगर सहित आस-पास के क्षेत्र से काफी लोगों ने इससे जुड़ते हुए स्वैच्छिक रक्तदान करने का निर्णय लिया है। मानवता और इंसानियत को जिंदा रखने वाली इस मुहिम से लोगों का जुड़ना लगातार जारी है।

इंडियन रोटी बैंक के संस्थापक विक्रम पांडे ने इस मानवीय मुहिम के संयोजन एवं क्रियान्वयन में प्रमुख भूमिका निभा रहे संस्था के प्रदेश वॉइस कोऑर्डिनेटर विनय शुक्ला सहित बालामऊ टीम के चीफ कोऑर्डिनेटर पीयूष मिश्रा, सौरभ सिंह, अशफाक खान, गोपाल जी गुप्ता, निशिश गुप्ता, अंकित राय, सूरज पांडेय, शुभम शुक्ला सहित पूरी टीम की हौसला अफजाई की है। विक्रम पांडे ने इंसानियत का परिचय देकर मुहिम से जुड़ रहे क्षेत्रीय लोगों को धन्यवाद देते हुए कहा कि रक्तदान के लिए लोगों को इकट्ठा करना एक बड़ा काम है और खुशी की बात है कि लोग मानव धर्म के तहत रक्तदान के महत्व को समझते हुए स्वयं खुद इसके लिए आगे आ रहे हैं।