संजय सिंह, सांसद, आप ने पेयजल एवं स्वच्छता मिशन पर उठाए सवाल! | IV24 News | Lucknow

संदिग्ध अवस्था में मिला अधेड़ का शव, जहरीली शराब पीने से मौत की आशंका

दीपक कुमार श्रीवास्तव, कछौना-

कछौना (हरदोई) – कोतवाली कछौना क्षेत्र के अंतर्गत ग्रामसभा गाजू के गांव गोठवा में माइनर किनारे संदिग्ध अवस्था में एक अधेड़ का शव पड़ा मिला । ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस टीम के साथ पहुंचे कछौना पुलिस के प्रभारी निरीक्षक राय सिंह ने शव को कब्जे में लेकर कार्यवाही शुरू कर दी । मृतक की पहचान अनिल कुमार सिंह उर्फ गुड्डू (50) पुत्र राज बक्श सिंह निवासी बरवा सरसंड के रूप में हुई है ।

पुलिस द्वारा सूचना दिए जाने के बाद घटनास्थल पर पहुंचे मृतक के छोटे भाई प्रदीप सिंह ने बताया कि उसका भाई अविवाहित और मानसिक रूप से विक्षिप्त था । लोग उसे शराब का लालच देकर काम करवाते थे । गुरुवार की सुबह लगभग 6:00 बजे घर से निकला था जिसके बाद देर शाम उसके मृत होने की जानकारी मिली । ग्रामीणों द्वारा अधेड़ की मृत्यु जहरीली शराब के पीने से होने की आशंका जताई जा रही है । प्रभारी निरीक्षक राय सिंह ने बताया कि प्रथम दृष्टया अधेड़ की मौत के कारण स्पष्ट नहीं हो सके हैं, पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही अधेड़ की मौत की तस्वीर साफ होगी ।

गोठवा में होता है अवैध कच्ची शराब का कारोबार

ग्रामसभा गाजू के मजरा गोठवा में जहरीली अवैध कच्ची शराब के निर्माण व बिक्री का व्यापार बड़े पैमाने फल फूल रहा है । अभी हाल ही में आबकारी विभाग द्वारा चलाए गए अभियान के तहत आबकारी टीम ने छापेमारी कर ग्राम गोठवा के तीन घरों से बड़ी मात्रा में अवैध कच्ची शराब व भारी मात्रा में लहन बरामद किया था । सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार आबकारी विभाग द्वारा अभियान चलाकर की जा रही कार्यवाही के बावजूद गोठवा में जहरीली कच्ची शराब के निर्माण व बिक्री का गोरखधंधा जारी है । गुरुवार की शाम गांव के किनारे स्थित माइनर के पास अधेड़ का शव पड़ा होने के संबंध में ग्रामीणों द्वारा ऐसी आशंका जताई जा रही है कि अधेड़ गांव में शराब पीने के उद्देश्य से आया होगा जहां अत्याधिक मात्रा में जहरीली शराब पीने से उसकी मृत्यु हो गई होगी । फ़िलहाल पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद अधेड़ की मौत का कारण तो स्पष्ट हो जाएगा, मगर ठोस व प्रभावी कार्यवाही ना होने के चलते क्षेत्र में बड़े पैमाने पर अवैध शराब का कारोबार करने वाले शराब माफियाओं के हौसले बुलंद हैं । जिसके चलते क्षेत्र में अवैध जहरीली शराब का कारोबार धड़ल्ले से फल-फूल रहा है जो चिंता का विषय है ।