भारतीय महिला-क्रिकेट-दल ‘अण्डर१९’ टी-२० विश्वकप के फ़ाइनल मे पहुँचा

● आचार्य पं० पृथ्वीनाथ पाण्डेय

भारतीय क्रिकेट-महिला-दल ने आज (२७ जनवरी) टी-२०’अण्डर१९’ विश्वकप के प्रथम सेमी फ़ाइनल मे न्यूज़ीलैण्ड के दल को ८ विकेटों से पराजित कर, फ़ाइनल मे प्रवेश कर लिया है। अब फ़ाइनल मे भारतीय महिलाओं का मुक़ाबला इंग्लैण्ड और ऑस्ट्रेलिया के मध्य खेले जानेवाले दूसरे सेमीफ़ाइनल के विजेता-दल के साथ २९ जनवरी को इसी मैदान पर होगा।

ज्ञातव्य है कि दक्षिणअफ़्रीका के ‘पोचेस्ट्रूम’ के मैदान मे खेले गये पहले सेमी फ़ाइनल मे भारतीय महिला-दल ने न्यूज़ीलैण्ड-दल को २० ओवरों मे ९ विकेटों पर १०७ रन ही बनाने दिया था। न्यूज़ीलैण्ड की ओर से जॉर्जिया प्लिमर ने सर्वाधिक ३५ रन बनाये थे। दूसरी ओर, लक्ष्य का पीछा करते हुए, भारतीय दल ने मात्र १४.२ ओवरों मे २ विकेटों पर १०८ रन बनाकर, न्यूज़ीलैण्ड को ८ विकेटों से पराजित करते हुए, फ़ाइनल मे प्रवेश कर लिया है।

टॉस भारतीय कप्तान शेफाली वर्मा ने जीता था और पहले क्षेत्ररक्षण करने का फ़ैसला किया था। ‘प्लेयर ऑव़ द मैच’ से सम्मानित भारतीय गेंदबाज़ पार्श्वी चोपड़ा ने इज़ी शार्पर के नेतृत्व मे बल्लेबाज़ी करने उतरी न्यूज़ीलैण्ड के बल्लेबाज़ों की रीढ़ तोड़कर रख दी थी। उन्होंने ४ ओवरों मे १ मेडेन ओवर फेंककर और कुल २० रन देकर न्यूज़ीलैण्ड के तीन खिलाड़ियों को आउट किये थे, जबकि भारतीय बल्लेबाज़ श्वेता सेहरावत ने आक्रामक बल्लेबाज़ी करते हुए, अविजित ६१ रन बनाकर, भारत को विजयद्वार के भीतर प्रवेश करा दिया था, जिसमे सौम्या तिवारी के बहुमूल्य २२ रन का महत्त्वपूर्ण योगदान था। न्यूज़ीलैण्ड की गेंदबाज़ ब्राउनिंग ही असरकारी दिखीं, जिन्होंने भारतीय दल के दोनो ही विकेट लिये थे।

उल्लेखनीय है कि क्रिकेट के इतिहास मे’अण्डर १९’ महिला क्रिकेट विश्वकप का आयोजन पहली बार किया जा रहा है।

(सर्वाधिकार सुरक्षित― आचार्य पं० पृथ्वीनाथ पाण्डेय, प्रयागराज; २७ जनवरी, २०२३ ईसवी।)
यायावरभाषक-संख्या :― ९९१९०२३८७०