बिना मान्यता के चल रहे अवैध स्कूल

हरदोई- तहसील सवायजपुर के ग्राम कुचिला-बिजना में बिना मान्यता के अवैध रूप से चलाए जा रहे स्कूल व आय के स्त्रोतों की जांच के लिए शिवसेना उप राज्य प्रमुख अवनीश कुमार श्रीवास्तव विद्रोही ने एक शिकायती पत्र के माध्यम से शासन व प्रशासन का ध्यान इस ओर आकर्षित करने की मांग की है।

तहसील क्षेत्र में स्थित अमर स्वरूप इंटर कॉलेज के नाम से संचालित शिक्षण संस्थान की मान्यता प्रबंध के कथानुसार एक दशक पूर्व 1 से 5 प्राइमरी स्तर की ली गई थी। लेकिन विस्वस्त सूत्रों की माने तो जिला विद्यालय निरीक्षक ने प्रबंधक संतोष शुक्ला को फोन वार्ता पर निर्देशित किया था कि वह अवैध रूप से बिना मान्यता के इंटर कॉलेज चलाने के साक्ष्य सहित स्पष्टीकरण दें व प्राइमरी मान्यता के दस्तावेज भी दिखाएं। जो अभी तक कार्यालय के समक्ष प्रस्तुत नहीं हो सके। ऐसी जानकारी मिली है जो इसी विद्यालय के अध्यापक द्वारा पुष्ट की गई है। शिवसेना प्रमुख ने बताया कि प्रबंधक के आय के स्त्रोतों की जांच की मांग भी उठाई गई है।

जिलाधिकारी को प्रेषित शिकायती पत्र की प्रतियां माध्यमिक शिक्षा मंत्री, बेसिक शिक्षा मंत्री, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी व जिला विद्यालय निरीक्षक को भी भेजी गई है। प्रबंधक सहित वहां के अध्यापक खुलेआम चर्चा कर रहे हैं कि जिला विद्यालय निरीक्षक स्थलीय निरीक्षण कर मान्यता के लिए आश्वासन दे चुके हैं। इसलिए लाखों रूपए लगाकर इंटर कॉलेज भवन बनवाया है। विद्यालय का वाहन बिना परमिट व फिटनेस के चलाया जा रहा है। दूसरे विद्यालय से गोलमाल करने वाले शिक्षकों को लगाकर शिक्षा मंदिर को शिक्षा की दुकान बनाने व ठेके पर प्रवेश परीक्षा दिलाने के लिए जिन अध्यापकों का पूर्व में नाम चर्चा में रहा है वह वर्तमान विद्यालय में भी अपना गोरखधंधा चलाकर अपनी दुकान चलाने की फिराक में है। विद्रोही ने शासन व प्रशासन से स्कूल की नियमानुकूलों के विपरीत चलाने पर जांच की मांग की है।