दास कालेज बदायूं में संविधान दिवस पर कई कार्यक्रमों का हुआ आयोजन, एसपी सिटी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल

‘भारतीय संविधान आधुनिक भारत की गीता है । इसे मनोयोग से पढ़ने और सहेजने की जरूरत है । इसे अनुच्छेदों और अनुसूचियों के तथ्य के रूप में ही नहीं संस्कार के रूप में भी जानने की आवश्यकता है ।’

दास कालेज बदायूं में संविधान दिवस के अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जितेन्द्र कुमार श्रीवास्तव , सिटी एसपी ने यह बात कही । इससे पूर्व उन्होंने महाविद्यालय के द्वार पर संविधान की प्रस्तावना के फोटो का लोकार्पण किया। इसके बाद मुख्य अतिथि, प्राचार्य ,प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों ने डॉ राजेन्द्र प्रसाद एवं डॉ अंबेडकर के फोटो पर माल्यार्पण किया एवं पुष्पांजलि अर्पित किया । मुख्य अतिथि ने साहित्यिक व्यक्तित्वों को संविधान दिवस से जोड़ने के लिए प्राचार्य एवं कार्यक्रम के आयोजक रवि भूषण पाठक एवं डॉ आशीष कुमार गुप्ता को बधाई दी ।

नेहरू मेमोरियल शिव नारायण दास स्नातकोत्तर महाविद्यालय बदायूं में आज संविधान दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हुआ । प्राचार्य डॉ संजीव कुमार सक्सेना ने मंगल ध्वनियों के बीच कार्यक्रम का उद्घाटन किया । सर्वप्रथम रवि भूषण पाठक एवं डॉ अक्षत अशेष ने मुख्य अतिथि का माल्यार्पण किया , इसके बाद डॉ आशीष कुमार गुप्ता ने वरिष्ठ प्राध्यापकों का माल्यार्पण किया । प्राचार्य डॉ संजीव कुमार सक्सेना ने मुख्य अतिथि को प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया ।

जनपद के दिवंगत साहित्यकारों को समर्पित टोलियों के बीच संविधान दिवस पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का अंतिम और मौखिक राउंड संपन्न हुआ । क्विज मास्टर के रूप में डॉ विक्रांत उपाध्याय ने संविधान के प्रश्नों को सरस बनाकर प्रस्तुत किया ।’अदब-ओ-इस्मत’ के रूप में बालिकाओं के समूह ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, वहीं बालकों के समूह ‘उर्मिलांगन’ ने द्वितीय और ‘देश निर्गुण’ ने तृतीय स्थान प्राप्त किया । चतुर्थ स्थान पर ‘क्लब-ए-फानी’ एवं ‘शकील स्टॉल’ रहे । व्यक्तिगत स्पर्धा में आरती माथुर प्रथम ,विजय सिंह द्वितीय और नितिन प्रताप सिंह एवं अजय कुमार ने संयुक्त रूप से चतुर्थ स्थान प्राप्त किया । पोस्टर प्रतियोगिता में मेहनाज फात्मा को पुरस्कृत किया गया । सभी विजेताओं को सिटी एसपी एवं प्राचार्य के द्वारा पुरस्कृत किया गया । पुरस्कार के रूप में प्रमाणपत्र एवं पदक प्रदान किया गया ।

विशिष्ट वक्ता के रूप में डॉ आशीष कुमार सक्सेना, डॉ मोहन लाल मौर्य, डॉ शिवराज कुमार, डॉ मनवीर सिंह , डॉ सुधाकर शर्मा , डॉ राम स्वार्थ , डॉ बी एन शुक्ल , डॉ आशीष कुमार गुप्ता, रवि भूषण पाठक, डॉ अक्षत अशेष , सुमित मिश्र ने भी भारतीय संविधान की महत्ताओं से परिचित कराया । कार्यक्रम में डा रश्मि सक्सेना, डा आर के शर्मा, डॉ फरशोरी , प्रवेंद्र दीक्षित ,हसन शबाब भी सम्मिलित रहे ।