11 शिकायतों में दो का मौके पर किया गया निस्तारण

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में आयोजित हुआ थाना समाधान दिवस

कछौना, हरदोई। कोतवाली कछौना में शनिवार को थाना समाधान दिवस आयोजित किया गया। जिसमें जिला अधिकारी अविनाश कुमार व पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने पहुंचकर लोगों की शिकायतों को सुना। राजस्व कर्मियों की शिथिल कार्यशैली को लेकर कड़ी नाराजगी जताई। तीन लेखपाल व कानूनगो को प्रतिकूल प्रविष्टि की कार्यवाही की।

ज्यादातर विवाद ग्राम सभाओं में भूमि को कब्जे को लेकर होते हैं। जिसके लिए सरकार समय-समय पर सार्वजनिक भूमि पर अवैध कब्जा धारकों को लेकर एंटी भू माफिया के तहत अभियान चलाती है। लेकिन भू माफिया कानूनी दांवपेच को लेकर सार्वजनिक भूमि पर कब्जा करते हैं। सरकार की थाना समाधान दिवस आयोजित करने के पीछे मंशा है।पुलिस व राजस्व कर्मियों के समन्वय से सही कार्यवाही अमल में लाई जा सके। इस थाना समाधान दिवस में कुल 11 शिकायतें प्राप्त हुई। जिसमें बालामऊ निवासी विकास पटेल ने गांव में खाद के गड्ढों पर अवैध कब्जा की शिकायत की। गौहानी निवासी जीत बहादुर ने पट्टा की भूमि पर कब्जा दिलाने की शिकायत की।

टिकारी ग्राम सभा के ग्राम अरसेनी निवासी रामसेवक ने गांव में छुट्टा गौवंशों की ज्वलंत समस्या रखी। छुट्टा गौवंशों के कारण उसकी फसल बर्बाद हो रही है। आए दिन छुट्टा गौवंशों का झुंड का लखनऊ हरदोई मार्ग पर जमावड़ा रहता है। जिसके कारण सड़क दुर्घटनाओं में इजाफा है। वाहनों की चपेट में आने से बेजुबान चुटहिल होकर सड़क के किनारे तड़प तड़प कर मरने को विवश हैं। वही इलाज के अभाव में छुट्टा गौवंश मर जाने पर कई दिनों तक सड़क के किनारे उनके शव पड़े रहते हैं। कोई भी मृत गौवंशों का निस्तारण करने वाला नहीं होता है। जिसमें बदबू आने से आसपास के लोगों का जीना दुश्वार हो जाता है। सभी जिम्मेदार विभाग मृत गौवंशों के निस्तारण की जिम्मेदारी एक दूसरे पर डालते हैं। पशु विभाग का कहना है हमारी जिम्मेदारी इलाज की है। वही ग्राम पंचायत का कहना है हमारे पास मृत गौवंशों के निस्तारण का कोई प्रावधान व बजट नहीं है। जिसके कारण कई दिनों तक मृत गौवंशों के शव मार्ग के किनारे पड़े रहते हैं।

वर्तमान समय में जिला पंचायत द्वारा का कार्य बन्द चल रहा है। इस ज्वलंत समस्या से आम जनमानस आजिज आ चुके हैं। प्रभारी निरीक्षक संदीप सिंह ने बताया थाना समाधान दिवस के बाद राजस्व कर्मी व पुलिस टीम के साथ मौके पर जाकर अवैध कब्जा खाली कराने की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। कुल 11 शिकायतें प्राप्त हुई। जिसमें 9 राजस्व की व दो पुलिस की प्राप्त हुयी। दो शिकायतों का मौके पर निस्तारण किया गया। लेखपाल फूलचन्द्र, सूर्यपाल, रामादेवी, कानूनगो नरेंद्र सिंह यादव के खिलाफ प्रतिकूल प्रविष्ट की कार्यवाही की गई। इस अवसर पर चकबंदी अधिकारी नरेन्द्र सिंह, राजस्व निरीक्षक जाकिर हुसैन, राजस्व कर्मी व पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

रिपोर्ट – पी०डी० गुप्ता