राजकीय महाविद्यालय में भारतीय भौतिकी शिक्षक परिषद् द्वारा आयोजित एनजीपीई-2019 के सेंटर टॉपर्स किए गए पुरस्कृत

आवास विकास स्थित राजकीय महाविद्यालय के भौतिक विज्ञान विभाग द्वारा संचालित भौतिक विज्ञान परिषद के तत्वाधान में भारतीय भौतिकी शिक्षक परिषद द्वारा वर्ष 2019 में गत 20 जनवरी रविवार को राजकीय महाविद्यालय परीक्षा केंद्र कोड जी-2209 पर राष्ट्रीय स्नातक भौतिकी परीक्षा (नेशनल ग्रैजुएट फिजिक्स एग्जामिनेशन) एनजीपीई-2019 के सेंटर टॉपर्स को पुरस्कृत करने के लिए अवार्ड समारोह आयोजित किया गया ।

उल्लेखनीय है कि भारतीय भौतिकी शिक्षक परिषद संपूर्ण देश में स्नातक स्तर के भौतिक विज्ञान पृष्ठभूमि के छात्र छात्राओं के लिए कोलकाता के एसएन बोस इंस्टीट्यूट फॉर बेसिक साइंसेज के इंटीग्रेटेड पीएचडी प्रोग्राम में प्रवेश दिलाने हेतु इस परीक्षा का आयोजन करता है । वर्ष 2018 में प्रथम बार राजकीय महाविद्यालय को इसका परीक्षा केंद्र बनाया गया है । आगामी 19 जनवरी रविवार को तीसरी बार राजकीय महाविद्यालय इस नेशनल ग्रैजुएट फिजिक्स एग्जामिनेशन (एनजीपीई-2020) का आयोजन कराएगा । एनजीपीई परीक्षा के सेंटर इंचार्ज डॉ0 संजीव राठौर ने जानकारी दी है की गत वर्ष परीक्षा केंद्र पर बदायूं जनपद के विभिन्न महाविद्यालयों के प्रतिभागी छात्र-छात्राओं में से कुल 7 सेंटर टॉपर्स को पुरस्कृत करने के लिए समारोह आयोजित किया गया ।

उन्होंने बताया कि त्रिस्तरीय इस राष्ट्रीय परीक्षा में सेंटर टॉपर्स, स्टेट टॉपर्स तथा नेशनल टॉपर्स का चयन कर आइएपीटी अंतिम रूप से राष्ट्रीय स्तर पर इंटीग्रेटेड पीएचडी प्रोग्राम में प्रवेश दिलाने के लिए छात्र छात्राओं को प्रत्येक वर्ष अवसर प्रदान करता है । राजकीय महाविद्यालय परीक्षा केंद्र पर एनजीपीई-2019 के सेंटर टॉपर्स रहे आशु गुप्ता, सुष्मिता सागर, कंचन जयंत, पंकज पटेल, अनुकूल सक्सेना, कशिश, विष्णु अवतार सिंह को महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ0 श्रद्धा गुप्ता ने प्रशस्ति पत्र प्रदान कर पुरस्कृत किया ।

इस अवसर पर भौतिक विज्ञान परिषद के संयोजक डॉ0 संजीव राठौर ने उपस्थित छात्र-छात्राओं का आह्वान किया कि इंटीग्रेटेड पीएचडी प्रोग्राम में प्रवेश पाने के लिए नेशनल टॉपर्स की पंक्ति में जगह बनाने के लिए उन्हें सतत प्रयासरत रहना चाहिए । भौतिक विज्ञान परिषद के संयोजक डॉ0 संजीव राठौर ने यह भी बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर आईआईटी मद्रास में आयोजित होने वाले शास्त्रईविंट द्वारा बैटलेबचैंपियनशिप हेतु इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग देने के लिए महाविद्यालय में शीघ्र ही फिजिक्स मटेरियल्स विषय पर एक 2 दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा । जिसमें आईआईटी के प्रोफ़ेसर द्वारा फिजिक्स मटेरियल विषय पर भौतिक विज्ञान के छात्र छात्राओं को इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी उसमें भी अंतिम रूप से 3 छात्रों का चयन किया जाएगा जिन्हें फाइनल राउंड में राष्ट्रीय स्तर पर चयन हेतु आईआईटी मद्रास बुलाया जायेगा । यह कार्यशाला महाविद्यालय ही नहीं अपितु जनपद के भौतिक विज्ञान पृष्ठभूमि के स्नातक स्तर के समस्त छात्र छात्राओं के भविष्य संवर्धन हेतु आयोजित कराई जाएगी । उन्होंने बताया कि दो दिवसीय इस कार्यशाला में प्रतिभाग करने के लिए महाविद्यालय के भौतिक विज्ञान विभाग में छात्र-छात्राएं अपना पंजीकरण अति शीघ्र करा ले । उन्होंने यह भी बताया की भौतिक विज्ञान परिषद आगामी 21 जनवरी से 27 जनवरी तक एक सात दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कराएगा जो बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के भौतिक विज्ञान विभाग द्वारा संचालित लेजर इसपेक्ट्रोइसकोपी सोसाइटी ऑफ इंडिया (एल ए एस एस आई) के तत्वाधान में आयोजित होगी ।

सात दिवसीय कार्यशाला के आयोजन की समस्त औपचारिकताएं पूर्ण की जा चुकी हैं । छात्र छात्राओं को भौतिकी के क्षेत्र में भविष्य संवर्धन हेतु यह कार्यशाला उपयोगी सिद्ध होगी । कार्यक्रम में रसायन विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ0 सारिका शर्मा गणित विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ0 नीरज कुमार समाजशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ0 बबिता यादव, संजीव कुमार तथा कार्यालय प्रभारी विजेंद्र कुमार सहित वीर बहादुर, राजीव कुमार पाली, राजा आर0 लाल तथा गौरव सहित भौतिक विज्ञान परिषद के अध्यक्ष अभिषेक सिंह, भौतिकी विज्ञान परिषद के सचिव कपिल गुप्ता सहित समस्त पदाधिकारी एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे । कार्यक्रम का संचालन करते हुए राजनीति विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ0 राकेश कुमार जायसवाल ने खचाखच भरे सभागार में कहा कि महाविद्यालय का भौतिक विज्ञान परिषद छात्र-छात्राओं के कैरियर एडवांसमेंट के लिए पूर्ण सजग है ।