गायों को दुर्घटना से बचाने के लिए गले में रेडियम बैंड बांध रहे युवा समाजसेवी

सड़क पर बैठी आवारा गायें रात के समय चालकों को नहीं दिखती हैं। जिससे अक्सर दुर्घटना का शिकार हो रही हैं। इस तरह की दुर्घटना रोकने के लिए गायों के गले में रेडियम बैंड लगाने का कार्य जबलपुर के युवाओं का एक दल कर रहा है।

सड़क पर गायों की संख्या बढऩे से दुर्घटना के मामले भी ज्यादा हो गए हैं। आवारा गायों के पुनर्वास के सभी प्रयास विफल नजर आ रहे हैं। सड़क पर मौजूद गायों के साथ अक्सर रात को दुर्घटना हो रही है। ऐसे में गायों की सुरक्षा के लिए जबलपुर शहर की एक प्रमुख सामाजिक संस्था ह्यूमैनिटी ऑर्गनाइजेशन से जुड़े युवाओं का दल अनूठा प्रयास कर रहा है। दल में शामिल शिवांकित तिवारी ने बताया कि ‘हम रात के समय इन पशुओं और वाहन चालकों की सुरक्षा के लिए यह कर रहे हैं. हम उच्च क्वालिटी के रेडियम टेप का इस्तेमाल कर रहे हैं, हमने बीते दो माह से जानवरों के गले में ये बेल्ट लगाना शुरू कर दिये थे!
जिसका असर यह है कि रात के समय गाय के गले में रेडियम पट्टी दूर से ही चमकने लगती है।

ये रेडियम इन पशुओं के गले में एक सिग्नल का कमा करेगी, ऐसे में रात के दौरान वाहनों की लाइट से ये रेडियम बेल्ट चमकने लगेगी, जिससे इस तरह के सड़क हादसों में कमी लाई जा सकेगी

ट्रक व अन्य बड़े वाहन चला रहे चालक गाय, बछड़े आदि को देखकर सावधान हो रहे हैं। जिससे गायों की दुर्घटना में कमी आने की संभावना जताई जा रही है। शिवांकित ने बताया कि गायों को लोग खुला सड़क पर छोड़ दे रहे हैं। दुर्घटना होने के बाद उनका दल गायों के इलाज का कार्य कर रहा है। ऐसे में रेडियम बैंड लगने से रात के समय भी गाय की दृश्यता बनी रहेगी। जिससे दुर्घटना के मामले कम हो जाएंगे। इस कार्य में सामाजिक संस्था ह्यूमैनिटी ऑर्गनाइजेशन के सदस्य अभिनव सिंह चौहान,चेतन मिश्र, प्रशांत शुक्ला, शिवांकित तिवारी आदि सदस्य सहयोग करते है।