डॉ० पृथ्वीनाथ पाण्डेय की पाठशाला — नारी, महिला, स्त्री, औरत, वामा

प्राय: हमारे विद्वज्जन नारी, महिला, स्त्री, औरत तथा वामा में अन्तर नहीं कर पाते और अपनी रचनाओं में स्वच्छन्द रूप में इनका प्रयोग करते आ रहे हैं। इतना ही नहीं, प्रसिद्ध पुस्तकों, ग्रन्थादिक में भी उक्त शब्दों का अनर्थ कर देनेवाले प्रयोग किये गये हैं।

हमारा प्रयास है कि शब्दों का प्रयोग उनकी अवधारणा को समझते हुए ही किया जाये। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमने शब्दान्तर सुस्पष्ट करते हुए, उपयुक्त और शुद्ध प्रयोग पर बल दिया है।

अब आप इन्हें समझें :—–

नारी :– ‘नारी’ संस्कृत-भाषा का संज्ञा, स्त्रीलिंग-शब्द है। ‘नृ’ और ‘अञ्’ प्रत्ययों से जुड़कर ‘ङीन्’ प्रत्यय बनता है। इसी प्रत्यय से ‘नारी’ शब्द का सर्जन होता है। ‘नृ’ नी धातु का शब्द है, जिसका अर्थ है, ले जाना। यह ‘नर’ का स्त्री-रूप भी है। इसकी परिभाषा है :– जो युवती और वयस्क हो, वह ‘नारी’ के अन्तर्गत आती है।

महिला :– ‘महिला’ संस्कृत-भाषा का संज्ञा, स्त्रीलिंग-शब्द है | इसमें ‘मह्’ धातु है। इस ‘मह्’ धातु में जैसे ही ‘इलच्’ और ‘टाप्’ प्रत्यय लगते हैं, ‘महिला’ शब्द की उत्पत्ति हो जाती है। जो शिष्ट और शिक्षित है, वही ‘महिला’ कहलाती है।

स्त्री :— ‘स्त्री’ संस्कृत-भाषा का संज्ञा, स्त्रीलिंग-शब्द है। मनुष्य-जाति की ‘वयस्क’ और ‘वृद्ध’ मादा ‘स्त्री’ कहलाती है।

औरत :– ‘औरत’ अरबी-भाषा का संज्ञा, स्त्रीलिंग-शब्द है। यह एक ऐसा अभारतीय/विदेशज शब्द है, जिसके अन्तर्गत नारी, महिला तथा स्त्री आती हैं।

वामा :– ‘वामा’ संस्कृत-भाषा का संज्ञा, स्त्रीलिंग-शब्द है। इस शब्द की व्युत्पत्ति ‘वम्’ धातु से हुई है। पति के बायें-भाग में बैठने के कारण इसे ‘वामा’ अथवा ‘वामांगिनी’ कहा जाता है। ‘वामा’ उसे ही कहा जाता है, जो किसी की पत्नी हो।

ज्ञातव्य है कि बारह से सत्रह वर्ष की अवस्थावाली ‘बाला’ अथवा ‘किशोरी’ कहलाती है। अट्ठारह से पैंतीस वर्ष की अवस्थावाली ‘युवती’ कहलाती है।


(सर्वाधिकार सुरक्षित : डॉ० पृथ्वीनाथ पाण्डेय, इलाहाबाद ; ८ मार्च, २०१८ ईसवी)
prithwinathpandey@gmail.com
यायावर भाषक-संख्या : ९९१९०२३८७०