‘‘अटल वयो अभ्युदय योजना’’ का ‘‘प्रोजेक्ट एल्डरलाइन’’ बुजुर्गों के लिये वरदान

प्रदेश सरकार, प्रदेश के बुजुर्गों को समस्त प्रकार की सहायता देने के लिए संचालित ‘‘अटल वयो अभ्युदय योजना’’ के तहत ‘‘प्रोजेक्ट एल्ड़रलाइन’’ की हेल्पलाइन 14567 पर प्राप्त समस्या का कर रही है समाधान

file pic.

प्रदेश में कोरोना महामारी ने प्रदेश के कुछ परिवारों के कमाने वालो को अपनी चपेट में ले लिया और उनके निधन से उनके वृद्ध परिवारी जनों पर परेशानियाँ आने लगी। साथ ही कुछ बुजुर्ग गरीबी व असहाय होने के कारण अपनों से बिछड़ कर सड़कों के फुटपाथ पर जीवन बिताने को मजबूर हो गये। कुछ ऐसे बुजुर्ग है जिनके बच्चे बाहर है, या बेसहारा संतान न होने पर जीवन का दर्द व रूपये की तंगी के कारण बीमारी का इलाज दवाओं, खाद्य सामग्री, आवासीय सुविधा आदि से वंचित होने पर उनके समक्ष समस्या आती है।

प्रदेश में बुजुर्गों के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं का भारत सरकार द्वारा नवीन चलायी गयी ‘‘अटल वयो अभ्युदय’’ योजना में समाहित करते हुए वरिष्ठ नागरिकों को सभी प्रकार की सहायता दी जा रही है। कोरोना काल में बुजुर्गाे की समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को भावनात्मक सहयोग, स्वास्थ्य सेवा एवं उपचार, कानूनी सहायता, वृद्धाश्रम की व्यवस्था, आर्थिक, मनोवैज्ञानिक आदि अन्य समस्त सुविधा सहायता देने के लिए प्रदेश में ‘‘एल्डरलाइन’’ की शुरूआत की है। जो वृद्धजनों के लिए काफी मददगार साबित हो रही है। कोरोना काल में यह प्रोजेक्ट बुजुर्गों का सहारा बनी है।

भारत सरकार की यह योजना बुजुर्गों के कल्याणार्थ प्रदेश में लागू की गई प्रोजेक्ट एल्डरलाइन से वृद्धजनों की पूरी सहायता की जा रही है। एल्डरलाइन के तहत उत्तर प्रदेश के शहरी व ग्रामीण किसी भी जिले के बुजुर्ग शुरू की गई फ्री टोल हेल्पलाइन 14567 नम्बर पर फोन कर मदद ले सकते है। इस हेल्पलाइन पर बुजुर्ग प्रतिदिन फोन करते है और उन्हें सरकार द्वारा आवश्यक मदद दी जा रही है। अब तक प्रदेश के लगभग 7 हजार बुजुर्गों को विभिन्न प्रकार की सहायता दी गई है। प्रदेश सरकार द्वारा लागू की गई इस योजना से उ0प्र0 बुजुर्गों की सहायता करने वाला देश का पहला राज्य हो गया है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित इस योजना को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रदेश में लागू करते हुए क्रियान्वयन आरम्भ कर दिया है। यह प्रोजेक्ट एल्डरलाइन पूरे प्रदेश के समस्त जिलो मंे लागू है और बुजुर्ग लोग इससे लाभान्वित हो रहे है। इस योजना के तहत बुजुर्गों को दी जा रही सुविधा/सहायता का भारत के मा0 प्रधानमंत्री जी नरेन्द्र मोदी जी ने भी योगी जी की प्रसंसा की है।
प्रदेश की एल्डरलाइन प्रोजेक्ट के तहत फ्री टोल नं0 14567 पर सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक कोई भी बुजुर्ग अपनी समस्या बता सकता है, जिसका सम्बन्धित समस्या का निदान तत्काल कराया जाता है। इस फ्री हेल्पलाइन नं0 पर प्राप्त फोन से वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं, दवा पहुँचाने, खाद्य वस्तुए पहुँचाने, पारिवारिक झगड़ों की कानूनी सहायता, वृद्धाश्रम में रखने आदि समस्त प्रकार की मदद दी जा रही है। साथ ही उन्हें शारीरिक, मानसिक, मनोवैज्ञानिक, आर्थिक, सामाजिक, मानसिक मजबूती एवं भावनात्मक सहयोग दिया जा रहा है। इस कार्य के लिए प्रदेश में गठित टीम द्वारा कार्य किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट से प्रदेश के हजारों बुजुर्गों को सहायता दी गई है और लगातार मदद ले रहे है।