केरल में पर्यटन क्षेत्र का 14.31 प्रतिशत की दर से हो रहा विकास

पर्यटन के क्षेत्र में केरल सीमित क्षेत्रफल में अपनी असीमित विवि‍धता के बल पर अन्‍य राज्‍यों को टक्‍कर दे रहा है। राज्य में पर्यटन क्षेत्र का 14.31 प्रतिशत की दर से विकास हो रहा है।

पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में कोच्चि मेट्रो के प्रथम चरण का उद्घाटन किया। कोच्चि मेट्रो की कॉरपोरेट कम्‍युनिकेशन की संयुक्‍त महाप्रबंधक सी०आर० रेशमी ने बताया कि इससे राज्‍य में पर्यटन उद्योग को जबर्दस्‍त बढ़ावा मिला है। केरल में पिछले साल के मुकाबले आने वाले पर्यटकों की संख्‍या में 5.15 प्रति‍शत की वृद्धि हुई हैं। राज्‍य में कुल 1.5 करोड़ पर्यटक आए जिनमें से 1.46 करोड़ घरेलू पर्यटक थे। वर्ष 2015 में पिछले साल के मुकाबले घरेलू पर्यटकों में 6.59 प्रति‍शत और विदेशी पर्यटकों में 5.86 प्रति‍शत का इजाफा हुआ। राज्‍य में पर्यटन से प्राप्‍त आय में लगातार वृद्ध‍ि हुई है। वर्ष 2015 में पर्यटन से कुल 26689.63 करोड़ रूपये की आय हुई।

पिछले वर्ष भी 33383 करोड़ रूपये की आय हुई, जो पिछले वर्ष के मुकाबले 12.56 प्रति‍शत ज्‍यादा है। पिछले वर्षों में कोच्चि बंदरगाह पर बड़ी संख्‍या में जहाज पहुंचे। राज्‍य में इस वर्ष पर्यटकों की संख्‍या 20 हजार के पार पहुंचने की संभावना है। यह सब एकल खिड़की क्‍लीयरेंस की व्‍यवस्‍था के चलते संभव हुआ है। इससे पर्यटन उद्योग को बहुत बढ़ावा मिला है। पिछले वर्ष प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोच्चि मेट्रो के पहले चरण का उद्घाटन किया था। इससे राज्‍य के पर्यटन उद्योग को जबरदस्‍त बढ़ावा मिला है।